hindi

‘तुम दोनों एक ही थैले के चट्टे-बट्टे हो’…. इसमें चट्टे और बटे कौन है क्या पता है आपको ?

0 13

आपने अक्सर यह मुहावरा सुना होगा- तुम एक तो एक ही थैलै के चट्टे बट्टे हो. इसका अर्थ भी आप जानते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें चट्टे-बट्टे क्या है. अगर नहीं तो आज जान लीजिए.

क्या होता है इस मुहावरे का अर्थ 

इस मुहावरे का अर्थ एक ही स्वभाव के लोगों, समान गुण वाले व्यक्ति या एक ही प्रकार के लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो इस चट्टे-बट्टे को लेकर कई कहानियां हैं जिसमें एक है खेल दिखाने वाले लोगों की कहानी है. आपने अक्सर जोकर देखे होंगे जो गेंदों को उछाल-उछालकर खेल दिखाते हैं. ऐसा ही खेल पहले गली-मोहल्ले में आने वाले मदारी या बाजीगर भी दिखाते थे.

यह लोग अपने साथ दो पत्थर, जो गेंद के जैसे होते थे और इन्हें उछाल कर खेल दिखाते थे. उन्हें ही चट्टे-बट्टे कहा जाता था. ये देखने में बिल्कुल एक जैसे होते थे और एक जैसा काम करते थे. कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि इस मुहावरे का चट्टे- बट्टे वहीं से इस्तेमाल किया गया है. ये दोनों एक-दूसरे का साथ देते थे. उसे एक थैले में ही रखा जाता था. इसीलिए थैले के चट्टे-बट्टे शब्द का इस्तेमाल किया गया. साथ ही एक तर्क में कहा जाता है कि पहले बच्चों के पास खेलने के लिए लट्टू के जैसे चट्टे-बट्टे होते थे. इसे भी इस मुहावरे से जोड़कर देखा जाता है और कहा जाता है कि यह बच्चों के चट्टे-बट्टे से लिया गया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.