hindi

खेत में मिले इस पत्थर में क्या है ऐसा खास, जिसे करोड़ों में खरीदने को तैयार हैं वैज्ञानिक

0 26

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट काफी वायरल हो रही है जिसमें एक भेड़ चराने वाले शख्स को खेत में एक पत्थर मिला और उसकी कीमत करोड़ों रुपए आंकी गई. हालांकि इससे पहले भी ऐसी कई घटनाएं देखने को मिली है. लेकिन इस पत्थर में ऐसा क्या खास है जो उस किसान को करोड़ों रुपए मिल रहे हैं.

फरवरी में लंदन के गांव में भेड़ चराने वाले शख्स को खेत में 2 पत्थर मिले. यह पत्थर आसमान से गिरा था जिसके बाद कई वैज्ञानिक उसकी खोज में गांव में पहुंच गए और उस शख्स को 1 करोड़ रुपए का ऑफर भी दिया. लेकिन उसने मना कर दिया. यह पत्थर इतने खास थे कि उन्हें अगले हफ्ते नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम में रखा जाएगा.

आसमान से जो पत्थर जैसे टुकड़े गिरे थे वह उल्कापिंड थे. इस पत्थर का नाम Winchcombe Meteorite है. यह पत्थर लगभग 4 बिलियन साल पुराने हैं जिनकी मदद से कई रहस्यों से पर्दा उठाया जा सकता है कि अंतरिक्ष में जीवन की कितनी संभावना है. इस स्पेस रॉक का नाम Winchcombe Meteorite रखा गया है जो काफी दुर्लभ किस्म का उल्कापिंड है.

सिक्योरिटी कैमरे में यह पत्थर आसमान से नारंगी और हरे रंग के आग के गोले की तरह गिरता हुआ दिखा था. उल्कापिंड एक तरह का ठोस टुकड़ा होता है जो अंतरिक्ष में धूमकेतु आदि से टूट कर नीचे गिर जाता है. आपने कई बार देखा होगा कि कुछ जलती हुई चीज कहीं गिर जाती है जिसे लोग टूटता हुआ तारा भी कहते हैं. यह कोई तारा नहीं बल्कि उल्कापिंड होते हैं जो कभी कभी घर में गिर जाते हैं, जिन्हें लोग बेच देते हैं

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.