hindi

आखिर क्यों हरी हो जाती है अंडे की जर्दी, क्या जानते हैं आप

0 17

अंडे के बीच में मिलने वाली जर्दी का रंग आपने पीला ही देखा होगा. लेकिन अब हरे रंग की जर्दी वाला अंडा भी देखने को मिला. पिछले साल केरल के मल्लापुरम स्थित एक गांव में रहने वाले शीहाबुद्दीन की मुर्गी ने हरी जर्दी वाले अंडे दिए थे. लेकिन ऐसा क्यों हुआ, इसके पीछे की वजह का भी पता लगाया जा चुका है.

बता दें कि शीहाबुद्दीन ने 6 मुर्गियां पाल रखी है. जब पहली मुर्गी ने हरे रंग के जर्दी वाले अंडे दिए तो सब हैरान रह गए. केरल के वेटरीनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी ने इस बारे में एक स्‍टडी कर पता भी लगाया कि आखिर क्‍यों इन मुर्गियों के अंडे की जर्दी पीले रंग की न होकर हरे रंग की है? शुरुआत में तो शीहाबुद्दीन के परिवार वालों ने भी हरी जर्दी वाले अंडे नहीं खाए. लेकिन जब इन अंड़ों से चूजे निकले तब उन्‍हें भरोसा हुआ कि हरी जर्दी वाले अंडे खाये जा सकते हैं.

इन अंडों का स्वाद भी बिल्कुल सामान्य अंडों की तरह होता है. KVASU के वैज्ञानिकों का मानना है कि इन मुर्गियों को कुछ खास तरह का खाना खिलाया गया था, जिस वजह से उन्होंने हरे रंग की जर्दी वाले अंडे दिए. संभवत ऐसा मुर्गियों को दी जाने वाले हरे खाने की वजह से है.

शीहाबुद्दीन मुर्गियों को हरे पत्ते, केले के पत्ते और पालक आदि खिलाते हैं. इसके अलावा चावल, गेहूं और नारियल का पल्‍प भी खिलाते हैं. बता दें कि अंडे की जर्दी का रंग केरोटेनॉइड्स की वजह से होता है, जो एक तरह का पिगमेंट होता है. हरे पौधे में भी पिगमेंट पाया जाता है. जब यह पिगमेंट मुर्गियों के खाने में पहुंचता है तो जर्दी का रंग बदलता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.