hindi

क्या सच में मोरपंख से डरती है छिपकली, जानिए इसका कारण?

0 32

आपने अक्सर देखा होगा कि लोग घर में छिपकली से परेशान रहते हैं, जिस वजह से वह घर में मोरपंख लगाकर रखते हैं. ऐसा कहा जाता है कि मोरपंख से छिपकलियां डरती हैं और घर में नहीं आती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है. कई रिपोर्ट में यह कहा गया है कि छिपकलियां मोर पंख से इसलिए डरती हैं, क्योंकि मोरपंख के ऊपरी हिस्से में जो डिजाइन होती है वह एक आंख की तरह होती है, जिसे छिपकलियों एक बड़े जानवर की आंख समझती है और उससे डर कर भाग जाती है.

इसी वजह से छिपकलियां मोर पंख के पास नहीं आतीं. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि मोरपंख से कुछ ऐसी गंध निकलती है, जिससे छिपकलियां इससे दूर रहती हैं. ऐसा भी कहा जाता है कि जब मोर खुले में रहते हैं तो छिपकलियों को खा जाते हैं और ऐसे में कई कीट पतंगे मोर से दूर रहते हैं, जिस वजह से छिपकलियां भी मोरपंख से डरती हैं.

हालांकि अभी तक वैज्ञानिक आधार पर इसके पीछे का कोई स्पष्ट कारण नहीं मिला है और ना ही वैज्ञानिक सबूत मिला है कि सच में छिपकलियां मोर पंख की वजह से घर से भाग जाती हैं. कई रिपोर्ट में इन दावों को गलत भी बताया गया है कि छिपकलियां मोर पंख से डर जाती हैं. यूट्यूब पर भी कई ऐसे वीडियो मिल जाते हैं जिसमें छिपकली काफी देर तक मोर पंख के आसपास घूमती रहती है और उसके ऊपर तक बैठ जाती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.