hindi

आपके आधार का कहां-कहां हो रहा है इस्तेमाल, इस तरह करें पता

0 28

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से जोड़ना जरूरी कर दिया गया है. साथ ही कई और योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड बहुत जरूरी हो गया है ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं तेजी से ह रही है. ऐसे में लोग इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि उनका आधार कार्ड कोई गलत व्यक्ति तो इस्तेमाल नहीं कर रहा. अगर आप भी चिंतित हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे ही पता कर सकते हैं कि आपका आधार कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है.

कैसे करें चेक 

आपके आधार से कितने बैंक खाते जुड़े हैं, आप इसकी जानकारी लेने के लिए https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. यहां क्लिक करने पर आपको जरूरी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. आपके आधार नंबर का कोई दुरुपयोग ना हो, इसके लिए यूआईडीआई की तरफ से आधार को लॉक करने की नसीहत दी जाती है. आप जब चाहे तब उसे अनलॉक कर सकते हैं. 

आप आधार की वेबसाइट uidai.in पर जाएं, जहां माई आधार सेक्शन पर क्लिक करें. यहां आपको आधार सर्विसेज सेक्शन में जाना होगा. इस लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपसे यूआईडी या वीआईडी नंबर पूछा जाएगा. अब सिक्योरिटी कोड डालना होगा. सभी जानकारी भरने के बाद ओटीपी पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

अगर आपका आधार बैंक खाते से जुड़ा होगा तो एक मैसेज डिसप्ले होगा. मैसेज में यह लिखा होता है कि यूआईडीएआई एनपीसीएल के सर्वर से लिया गया कोई डेटा स्टोर नहीं करता है. अगर यह मैसेज आपको नहीं दिखता तो आपको बैंक में जाकर आधार लिंक करवाना होगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.