hindi

भारत के इस खतरनाक सांप के काटने पर कुछ ही सेकंड में ब्लड क्लॉट के साथ हो जाती है किडनी फेल और

0 27

सांप का नाम सुनते ही लोगों को डर लगने लगता है. हालांकि हर सांप जहरीला नहीं होता. लेकिन कुछ सांप इतने जहरीले होते हैं कि वह अगर काट लें और सही इलाज ना मिले तो कुछ ही देर में व्यक्ति मौत की नींद सो सकता है. रसैल वाइपर भी खतरनाक सांपों में शुमार है, जो बहुत जहरीला होता है. यह भारत में भी पाया जाता है. यह अगर किसी इंसान को काट ले तो उस व्यक्ति के खून में कुछ ही समय में क्लॉट बनने शुरू हो जाते हैं और मल्टीपल ऑर्गन फेल हो जाते हैं. 

यह सांप अजगर की तरह दिखते हैं. इनकी स्किन पर गोल-गोल धब्बे बने होते हैं. यह दिखने में भी बहुत खतरनाक लगते हैं. यह सांप एक बार काटने पर 120 से 250 मिलीग्राम जहर छोड़ता है. इसके काटने के बाद किडनी फेल होने की संभावना बढ़ जाती है और खून क्लॉट होना शुरू हो जाता है, जिससे शरीर में सूजन आ जाती है और त्वचा के फटने का डर रहता है और सही समय पर इलाज ना मिलने पर व्यक्ति की मौत हो जाती है.

यह सांप जहरीला ही नहीं होता बल्कि इसकी गति भी बहुत तेज होती है. यह अपने से 5 फीट दूरी पर खड़े शिकार पर भी कुछ ही सेकंड में हमला कर देता है. खेत में काम करने वाले किसानों को इससे सबसे ज्यादा खतरा रहता है. जब यह सांप काटता है तो जहर जरूर छोड़ता है और इंसानों के बचने की संभावना बहुत कम होती है. अगर कोई जहर से बच भी जाए तो उसके शरीर के कई ऑर्गन काम करना बंद कर देते हैं, जिससे उसे जीवन भर परेशानी होती रहती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.