hindi

विश्व के इस देश में जेल पड़ी हैं खाली, नहीं है कोई भी कैदी

0 25

दुनिया में बहुत से खूबसूरत देश हैं, जिनमें से नीदरलैंड भी एक है, जहां हर कोई घूमने जाना चाहता है. इस देश में क्राइम रेट इतनी तेजी से घटा है कि यहां की जेल खाली पड़ी हैं. नीदरलैंड्स में 2013 से जेलों को बंद करने का सिलसिला जारी है. 2019 में भी यहां कुछ जेलों को बंद किया गया था.

कुछ जेलों को तो शरणार्थियों के लिए स्थाई आवास में बदल दिया गया. इस देश में कैदियों के साथ रवैये पर बने डच सिस्‍टम की सराहना की जा रही है. डच जस्टिस सिस्‍टम में मानसिक बीमारी से ग्रसित कैदियों पर विशेष ध्यान दिया गया. उन्हें सजा देने की बजाय समझाया गया और रोकथाम की गई. जो लोग देश में किसी अपराध को अंजाम देते हैं, उन्हें जुर्माना अदा करना पड़ता है या फिर मनोवैज्ञान पर चलाए जा रहे पुर्नस्‍थापन प्रोग्राम को अटेंड करना पड़ता है.

जो कैदी कई साल तक जेल में सजा काट चुके हैं, उनके लिए सजा को कम कर दिया गया. नार्वे में अपराध दर बहुत ज्यादा है, इसी वजह से नार्वे के कैदी नीदरलैंड्स में भेजे जा रहे हैं, ताकि जेल व्यवस्था चलती रहे. यह सिस्टम 2015 में शुरू हुआ था. उस समय नार्वे के पास कैदियों को रखने की जगह कम पड़ गई थी. नीदरलैंड में 50 से भी कम कैदी बचे हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.