hindi

व्हाइट और ब्लैक फंगस के बाद अब आया येलो फंगस, जानिए लक्षण और कितनी खतरनाक है ये बीमारी

0 10

कोविड-19 महामारी के बीच देश में ब्लैक और व्हाइट फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सरकार इन बीमारियों पर लगाम लगाने की कोशिश में जुटी हुई है. लेकिन इसी बीच येलो फंगस का मामला भी सामने आ गया है. यह मामला उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से आया है. 34 साल के व्यक्ति में येलो फंगस पाया गया है. यह व्यक्ति पहले कोरोना इंफेक्टेड चुका है और डायबिटीज से भी पीड़ित है.

येलो फंगस फैलने का मुख्य कारण हमारे आसपास की गंदगी को बताया जा रहा है. ऐसे में साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है. येलो फंगस खतरनाक बीमारी है, जो आंतरिक रूप से शुरू होती है. इसके लक्षणों के बारे में जानना बेहद जरूरी है.

येलो फंगस के लक्षण

सुस्ती महसूस होना, भूख कम लगना या बिल्कुल ना लगना, शरीर का वजन कम होना, शरीर में किसी घाव से पस आना और उससे भरने में बहुत समय लगना, आंखों में इंफेक्शन, आंखें धंस जाना.

अफवाहों पर ना दे ध्यान 

इन दिनों कई तरह की अफवाहें फैल रही है- जैसे कच्चा खाने से फंगल इंफेक्शन हो रहा है. घर में आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीज में फंगल इन्फेक्शन देखा जा रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आपको अपने शरीर में येलो फंगस का कोई लक्षण नजर आए तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और सलाह लें. इलाज में कोई भी लापरवाही ना बरतें.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.