hindi

18+ वालों को बिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट के लिए भी लगेगी वैक्सीन, जाने क्या करना होगा

0 33

कोरोना वैक्सीन को लेकर 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए अच्छी खबर है. अब आपको वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट लेनी की टेंशन नहीं रहेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार को बड़ा निर्णय लिया गया जिसमें कहा गया कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोग अब बिना किसी ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के किसी भी सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वहां रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

बता दें कि 1 मई से तीसरे चरण का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू किया गया जिसके तहत 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगनी थी. इन लोगों को पहले वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता था, जिसके बाद सबसे बड़ी चुनौती थी वैक्सीन अपॉइंटमेंट लेना. इस वजह से लोगों को काफी दिक्कतें हो रही थीं. लेकिन अब नई व्यवस्था से यह चिंता दूर हो जाएगी.

अब 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को भी स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी जा रही है. आप अपने साथ आधार कार्ड, पासपोर्ट वगैरह ले जाएं और इसकी एक फोटो कॉपी ले जाएं. साथ ही अपना मोबाइल भी ले जाएं. जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीनेशन नहीं करवाया है. वह वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाएं और उसके बाद आपको अपॉइंटमेंट और वैक्सीन मिलेगी.

यह व्यवस्था फिलहाल केवल सरकारी वैक्सीनेशन केंद्रों पर ही उपलब्ध है. इस नई व्यवस्था के बारे में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित कर दिया गया .है अलग-अलग राज्यों के निर्णय के बाद ही वहां ऑनसाइट या ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट की सुविधा मिल पाएगी. 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.