hindi

महिलाएं ही नहीं पुरुषों के लिए भी बहुत काम की है प्रेगनेंसी टेस्ट किट, मिनटों में बता देती है ये सच्चाई

0 20

प्रेगनेंसी टेस्ट किट से प्रेगनेंसी का पता लगाया जाता है. जब महिलाएं अपने पीरियड्स मिस कर देती हैं या प्रेगनेंसी के लक्षण महसूस करती हैं तो वह टेस्ट किट की मदद से आसानी से अपना प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेती हैं. प्रेगनेंसी टेस्ट किट केवल महिलाओं के लिए ही नहीं पुरुषों के लिए भी बहुत काम की होती है. अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्या बेवकूफी है, लेकिन यह सच है.

एक पुराना मामला है, यूनाइटेड किंगडम के रहने वाले 18 साल के लड़के बायरन के पेट के बाएं हिस्से में दर्द हुआ, जिसके बाद वो अस्पताल पहुंचा. डॉक्टरों ने बायरन को प्रेगनेंसी टेस्ट कराने को कहा. यह सुनकर बायरन हैरान रह गया. प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आया, जिसके बाद उसके पैरों तले जमीन खिसक गई.

पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टरों ने बताया कि वह प्रेग्नेंट नहीं है, बल्कि टेस्टिकुलर कैंसर यानि वृषण कैंसर से ग्रस्त है. दरअसल, मेडिकल साइंस टेस्टिकुलर कैंसर का पता लगाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट का सुझाव देती है. हालांकि टेस्टिकुलर कैंसर की जांच के लिए आने वाले 40 से 50 फ़ीसदी नतीजे ही प्रमाणिक होते हैं.

लेकिन यह आगे की जांच में काफी महत्वपूर्ण साबित होते हैं. अगर प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आता है तो डॉक्टर आगे की जांच करते हैं और तभी इलाज किया जाता है. इसके अलावा टेस्ट नेगेटिव आता है तो कोई चिंता की बात नहीं है. टेस्टिकुलर कैंसर का सही समय पर इलाज करवा लिया जाए तो व्यक्ति पूरी तरह से मुक्त हो सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.