hindi

यहां कीचड़ से बटोरकर सोना लाते हैं लोग…..और फिर बेचकर करते हैं कमाई

0 34

अगर आप सुबह उठे और आपको सोना मिल जाए तो यह आपके लिए खुशी की बात होगी. ऐसा अगर हर रोज आपके साथ हो तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता. लेकिन दुनिया में सच में एक ऐसी जगह है जहां लोग सुबह उठते हैं और नदी किनारे जाते हैं, जहां उन्हें सोना मिलता है. वह सोने को लाकर बेच देते हैं जिससे उनका गुजारा चलता है.

कहां है ये जगह 

ये जगह दक्षिणी थाईलैंड में है और यह इलाका मलेशिया से जुड़ा है. इस इलाके को गोल्ड माउंटेन कहा जाता है, जहां लंबे समय से सोने का खनन होता रहा है. हालांकि कोरोना की वजह से आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से यह लोगों के पैसा कमाने का जरिया बन गया है. लोग कीचड़ से छानकर सोना निकाल रहे हैं.

यहां से सोना निकालने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. यहां लंबी मेहनत के बाद कुछ ग्राम सोना मिल जाता है. 15 मिनट तक काम करने के बाद इतना सोना निकल आता है कि उससे 1 दिन का गुजारा किया जा सकता है. एक महिला ने बताया कि उसे लगभग 15 मिनट काम करने पर ₹244 का सोना मिल गया, जिससे वह बहुत खुश है.

बता दे कि भारत में भी एक ऐसी जगह है जहां से सोना निकलता है. झारखंड के रत्नगर्भा में स्वर्ण रेखा नामक नदी में सोना बहता है. झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के इलाकों में यह नदी बहती है, जहां रहने वाले लोग इस नदी से सोना निकाल कर अपना गुजारा करते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.