hindi

टूथब्रश के ब्रश कैसे बनते हैं? क्या सोचा है कभी आपने

0 15

आप हर रोज अपने दांत की सफाई के लिए टूथ ब्रश का इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि टूथ ब्रश के ब्रश कैसे बनते हैं. मौजूदा समय में टूथब्रश केवल दांतो की ही नहीं बल्कि मसूड़ों और जीभ की सफाई के लिए भी इस्तेमाल होते हैं. शुरुआत में टूथब्रश के ब्रिस्टल जानवरों के बाल से बनाए जाते थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया के पहले टूथब्रश में सूअर के बाद लगाए गए थे. कुछ समय तक टूथब्रश में सूअर के बालों का ही इस्तेमाल हुआ होगा. लेकिन अब इसमें बदलाव आ गया है. एक समय टूथब्रश में घोड़े के बालों का भी इस्तेमाल हुआ था. मौजूदा समय में हम जिन टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं, उसके ब्रिस्टल नाइलोन से बने होते हैं और टूथब्रश का हैंडल अच्छी क्वालिटी की प्लास्टिक से बनाया जाता है.

टूथब्रश में नायलॉन ब्रिस्टल का इस्तेमाल 1938 से होना शुरू हुआ था. इसके बाद भी इसमें कई तरह के बदलाव आते रहे. अब तो इलेक्ट्रिक टूथब्रश आ गया है. इसका इतिहास काफी पुराना है. 13 दिसंबर 1937 को Tomlinson Moseley नामक कंपनी ने इसके पेटेंट के लिए आवेदन किया था. इस कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक टूथब्रश को Motodent के नाम से बेचा. आज इलेक्ट्रिक टूथब्रश भी काफी बदल चुके हैं. आधुनिक इलेक्ट्रिक टूथब्रश को चार्जेबल बना दिया गया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.