hindi

ये है दुनिया का सबसे महंगा नमक, एक पैकेट की कीमत में खरीद सकते हैं भारत में कहीं भी घर

0 31

नमक खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है. खाना आपने कितनी भी मेहनत से क्यों ना बनाया हो, लेकिन बिना नमक के उसका कोई महत्व नहीं होता. लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे नमक के बारे में बता रहे हैं, जो दुनिया भर के शेफ का फेवरेट है.

यह नमक आईसलैंडिक सॉल्‍ट के तौर पर जाना जाता है और खाना पकाने के लिए प्रयोग किया जाता है. एक टेबल सॉल्‍ट बाकी सभी टेबल सॉल्‍ट से एकदम अलग है. आपको इसे खरीदने के लिए भारी रकम चुकानी पड़ सकती है. आईसलैंडिक सॉल्‍ट की केवल 90 ग्राम मात्रा के लिए आपको लगभग $11 रुपए यानी 803 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

अगर आपको एक किलो नमक खरीदना हो तो आपको लगभग 80 लाख 30 हजार रुपए चुकाने पड़ेंगे. आईसलैंडिक सॉल्‍ट को आईसलैंड के उत्‍तर-पश्चिमी हिस्‍से में हाथ से तैयार किया जाता है. यह नमक आईसलैंड के वेस्‍टफ्योर्ड्स में स्थित सॉल्‍टवर्क की फैक्‍ट्री में तैयार किया जाता है. इस जगह पर हर साल 10 मीट्रिक टन नमक का उत्पादन होता है और यह सारा काम हाथ से ही होता है.

नमक को जियोथर्मल एनर्जी पावर से तैयार किया जाता है. समुद्र के पानी नमक बनाने की जगह पर लाया जाता है, जिसके बाद इसे बड़ी बिल्डिंग्स में पाइप के जरिए भेजा जाता है जहां पर पूल बने होते हैं और उनमें रेडिएटर होते हैं जिसकी मदद से पानी बहता है और गर्म करता है. जैसे-जैसे भाप बनकर पानी उड़ता है नमक इकट्ठा होने लगता है. टैंक्‍स से लेकर पैन और ड्राइंग रूम सब गर्म पानी से लैस होते हैं. जब नमक बनकर तैयार होता है तो वो हल्‍का सा हरे रंग का होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.