hindi

जहरीले सांपों के हमले से कैसे बच जाते हैं नेवले, दोनों में से कौन होता है ज्यादा जहरीला, यहां जाने

0 20

सांप और नेवले का हमेशा 36 का आंकड़ा रहता है, यह बात तो सब जानते ही हैं. आपने सोशल मीडिया पर भी सांप और नेवले की लड़ाई के वीडियो देखे होंगे. सांप और नेवले को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी रहते हैं. कुछ साधारण से सवाल जैसे सांप के काटने पर नेवला मरता क्यों नहीं है और इन दोनों में से कौन ज्यादा जहरीला होता है. आज हम आपको इनके जवाब बताएंगे.\

सांप के हमले से कैसे बच जाते हैं नेवले 

नेवले और सांप की लड़ाई अगर आपने देखी हो तो आपको पता होगा कि ज्यादातर बाहर नेवला बाजी मार लेता है और सांप भाग जाता है. अपनी जान बचाने के लिए सांप नेवले पर हमले करते हैं, लेकिन नेवले को कुछ नहीं होता. अगर सांप इंसान पर हमला कर दे तो उसकी मौत भी हो सकती है. नेवला खुद को कैसे सुरक्षित रख लेता है, इसकी वजह भी जान लीजिए. 

दरअसल जब सांप और नेवले की लड़ाई होती है तो नेवला गजब की फुर्ती से उसके हमले से बच जाता है. लड़ाई के दौरान वह अपने फरों को काफी सख्त कर लेता है जिससे वह सांप के प्रहार से बच जाता है. इतना ही नहीं नेवले के शरीर में ऐसे एंटीडोट होते हैं जो सांप के जहर की सीमित मात्रा को सहन करने की क्षमता रखते हैं. इसी वजह से नेवला सांप के हमले से बच जाता है. 

वैसे नेवलेे ज्यादा जहरीले नहीं होते हैं. लेकिन दुनिया में कई ऐसे सांप हैं जिनके काटने से व्यक्ति की तुरंत मौत हो जाती है. लेकिन नेवले के काटने के बाद अगर सही इलाज कराया जाए तो इंसानों की जान बच सकती है. कुत्तों की तरह ही नेवले के काटने से भी रेबीज की बीमारी होती है. 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.