hindi

स्टेशन से ली हुई ट्रेन टिकट पर नहीं होता नाम, क्या कोई और व्यक्ति रिफंड करके पैसे ले सकता है वापस ?

0 29

जब आप ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक करते हैं तो टिकट पर यात्री की पूरी जानकारी दर्ज होती है. लेकिन जब आप रेलवे स्टेशन से यानी खिड़की से टिकट लेते हैं तो इसमें यात्री की कोई भी जानकारी नहीं लिखी होती है. ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल होते हैं कि क्या बिना नाम वाली टिकट से कोई दूसरा व्यक्ति यात्रा कर सकता है. मान लीजिए अगर टिकट खो जाए तो कोई और कैंसिल करवा सकता है. 

रेलवे स्टेशन से ली गई टिकट पर यात्री की जानकारी दर्ज नहीं होती लेकिन जब आप टिकट लेने जाते हैं तो आपको जानकारी देनी होती है. भले ही टिकट पर जानकारी छपी नहीं होती. लेकिन पीएनआर के डाटा में पूरी जानकारी शामिल होती है. जब कोई दूसरा व्यक्ति टिकट कैंसिल करवाना चाहे तो उसे वह सारी जानकारी देनी होती है, जो टिकट बुक करते वक्त दी थी.

अगर कोई दूसरा व्यक्ति टिकट कैंसिल करवाने जाता है तो उसे यात्री का नाम पता होना जरूरी है. अगर उसे नाम पता नहीं होगा तो व्यक्ति की चोरी पकड़ी जा सकती है. इसी वजह से किसी दूसरे यात्री की टिकट आपको अधिकारी को जमा करवा देनी चाहिए. किसी और की टिकट पर दूसरा यात्रा कर सकता है? ट्रेन टिकट की जानकारी भले ही टिकट पर नहीं लिखी होती है, लेकिन यात्री की जानकारी टीटी के पास होती है. ऐसे में अगर टीटी आपसे आइडी  मांग सकता है और अगर आप दूसरे की टिकट पर यात्रा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.