hindi

केवल 10 रुपए में बनता है बंदूक का लाइसेंस, आपको करना होगा ये काम

0 29

 बहुत से लोग सुरक्षा के लिए हथियार रखते हैं. हालांकि हथियार रखने के लिए आपको लाइसेंस बनवाना पड़ता है, जिसके बाद ही आप हथियार रख पाएंगे. बंदूक के लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया बहुत ज्यादा कठिन नहीं है. इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज देने होते हैं और आप लाइसेंसी बंदूक का इस्तेमाल अपनी आत्मरक्षा के लिए कर सकते हैं. अगर आपको भी लगता है कि आपको बंदूक की जरूरत है तो आप लाइसेंस बनवा सकते हैं. 

किसे मिल सकता है बंदूक का लाइसेंस 

बंदूक का लाइसेंस लेने का अधिकार हर व्यक्ति को है. लेकिन उसे यह साबित करना होगा कि आखिर क्यों इसकी जरूरत है. इसके बाद प्रशासन आपकी दलील को सही पाता है तो वह आपकी बंदूक का लाइसेंस जारी कर सकता है. लेकिन कोई निश्चित नहीं है कि आपको लाइसेंस कितने दिन में मिल जाएगा.

ये है पूरी प्रक्रिया

बंदूक का लाइसेंस बनवाने के लिए आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होता है. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आप लाइसेंस बनवा सकते हैं. कई शहरों में फॉर्म एसडीएम को देना होता है. आपको कौन-सी बंदूक का लाइसेंस चाहिए, उसी आधार पर फीस चार्ज की जाती है. शुरुआत ₹10 से होती है जो ₹300 तक हो सकती है.

भारत में केवल तीन तरह की बंदूक के लिए ही लाइसेंस जारी किया जाता है जिसमें शॉर्टगन, हैंडगन और स्पोर्टिंग गन शामिल है. एक व्यक्ति अधिक से अधिक तीन बंदूकों के लिए ही लाइसेंस ले सकता है. बंदूक रखने की सीमा पर पाबंदी होती है. लाइसेंस मिलने के बाद भी आपको तय प्रक्रिया के आधार पर लाइसेंस खरीदना होता है. आपको बंदूक खरीदने के बाद अपने स्थानीय थाने में इसकी जानकारी देनी होती है और हथियार की जानकारी पुलिस के पास होती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.