hindi

इस व्यक्ति के साथ ऐसा क्या हुआ कि नोटबंदी के कई साल बाद भी RBI ने बदला 500 का नोट

0 34

1000-500 के नोट जब देश में बंद हुए थे तो काफी हंगामा मच गया था. लोगों ने यह नए नोट चेंज करवा लिए. लेकिन कुछ लोगों के पास अब भी पुराने नोट है, जिनको बदलवाना मुश्किल है. हालांकि हाल ही में एक ऐसा किस्सा सामने आया जब आरबीआई ने नोटबंदी के कई साल बाद भी 500 का पुराना नोट बदल दिया. अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे हुआ. आरबीआई ने इस शख्स का नोट क्यों बदला. आइए जानते हैं कि ऐसा कैसे हुआ.

बता दें कि इस शख्स का नोट बैंक ने नोटबंदी के करीब 4 साल बाद 2020 में बदला था. यह कहानी मुंबई के रहने वाले हेमंत पाडालकर की है जो 16 साल पहले यानी 2006 में सीएसटी पनवेल लोकल ट्रेन में यात्रा कर रहे थे. उस दौरान उनका बटवा चोरी हो गया था, जिसकी उन्होंने शिकायत दर्ज करवाई थी. लेकिन उन्हें उनका पर्स नहीं मिला और हो सकता है कि वह भी 14 साल पुरानी बात भूल गए हो. लेकिन पिछले साल पुलिस ने जब पुराने केस संभाले तो उनका पर्स मिल गया और ये पर्स उनको वापस कर दिया गया. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जब हेमंत का पर्स चोरी हुआ था तो उनके पर्स में ₹900 थे. लेकिन जब उन्हें प्स वापस किया गया तो ₹100 काट लिए गए और ₹300 वापस दिए गए. अब आप सोच रहे होंगे कि ₹500 का क्या हुआ. ₹500 का पुराना नोट था जिसे उन्हें नहीं दिया गया. लेकिन यह माना गया कि अगर उस समय उनका पर्स चोरी नहीं होता तो उसे बदलवा चुके होते. इस वजह से पुलिस ने हेमंत को ये नोट चेंज करवाकर दिया. पुलिस ने इस संबंध में आरबीआई को लेटर लिखा और नोट बदलने के लिए कहा. आरबीआई ने यह नोट बदल दिया और नया नोट दे दिया.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.