hindi

कैसे भारत से बना इंडिया, जाने कब और कैसे मिली इंडिया शब्द को मंजूरी ?

0 30

अक्सर देश में भारत, हिंदुस्तान या इंडिया इस बात को लेकर बहस होती रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत को इंडिया क्यों कहा गया और कैसे इसका यह नाम पड़ा. अगर नहीं तो आज जान लीजिए.

कैसे पड़ा नाम भारत 

कुछ लोग मानते हैं कि भारत या भारतवर्ष हमारे देश का वास्तविक नाम है. ऐसा कहा जाता है कि देश का नाम भरत राजवंश पर पड़ा था. महान राजा भरत राजा दुष्यंत और रानी शकुंतला के बेटे थे. राजा भरत को भारत का सबसे पहला राजा माना जाता है. इसी वजह से इतिहास कार मानते हैं कि भारत का नाम उनके नाम पर ही पड़ा था. 

जबकि कुछ इतिहासकारों की मानें तो भारत के लिए इंडिया शब्द की प्रेरणा ग्रीक से लैटिन भाषा में बदले शब्द इंडिका से मिली है. अंग्रेजों ने सबसे पहले इंडिया की जगह इंडी Indie का प्रयोग किया था. शुरुआती दिनों में फ्रेंच भाषा के प्रभाव के चलते उन्होंने ऐसा किया. लेकिन 17वीं सदी में ब्रिटिश सरकार ने इंडिया को स्वीकार कर लिया और यह नाम लागू कर दिया. धीरे-धीरे भारत पर अंग्रेजो का कब्जा होता रहा और नाम बदलते रहे. उन्होंने यहां पर कॉलोनियल दौर में इंडिया शब्द का प्रयोग किया, जिस वजह से आज तक कुछ लोग मानते हैं कि इंडिया शब्द गुलामी का प्रतीक है.

कुछ लोग यह भी मानते हैं कि इंडिया शब्द सिंधु घाटी सभ्यता से भी आया है. इसे अंग्रेजी में इंडस वैली के तौर पर जानते थे. कुछ इतिहासकारों की मानें तो इंडस शब्‍द को ही ठीक करके इंडिया बना और फिर इसे इंडिया कहा जाने लगा. कुछ लोगों का मानना है कि जब अंग्रेज भारत आए थे तो हमारे देश को हिंदुस्तान कहा जाता था. लेकिन उन्हें यह शब्द बोलने में परेशानी होती थी. लेकिन जब अंग्रेजों को पता चला कि भारत शब्द को लैटिन भाषा में इंडिया कहा जाता है तो उन्होंने भारत को इंडिया कहना शुरू कर दिया.

अंग्रेजों के शासन काल में इंडिया शब्द काफी प्रसिद्ध हो गया और हमारा देश दुनिया में इंडिया के नाम से जाना जाने लगा. 1947 में जब देश आजाद हुआ और 1949 में संविधान बनकर तैयार हुआ तो भारत और इंडिया जैसे शब्दों के रिश्ते को लेकर काफी बहस हुई. सब लोगों की राय लेकर एक सूत्र में जोड़ने की कोशिश करते हुए संविधान के अनुच्छेद में लिखा गया कि इंडिया अर्थात भारत राज्यों का संघ होगा, जिसके बाद से देश को इंडिया और यहां के लोगों को इंडियन कहा जाने लगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.