hindi

10 गुना महंगा बिक सकता है आपकी जेब में रखा 100 रुपये का यह नोट, जानिए कैसे

0 25

हमारे हाथ में रोज नए नोट आते हैं और चले जाते हैं. आप जब भी नोट लेते हैं तो बस इतना ध्यान देते हैं कि नोट कहीं फटा पुराना तो नहीं है. लेकिन आपके हाथ में आया हुआ नोट बहुत कीमती हो सकता है. कुछ लोग खास नंबर वाले नोटों को खरीदते हैं, जिसके लिए वह कई गुना ज्यादा रकम चुकाते हैं. 

ऑनलाइन वेबसाइट पर लग्जरी नंबर वाले नोट काफी बिक रहे हैं. इनमें 888888 जैसे नंबर का नोट भी शामिल हो सकता है. कुछ लोग पुराने नोट भी खरीदना चाहते हैं. कुछ लोग आजादी से पहले के नोट या सिक्के खरीदना पसंद करते हैं. आपके पास जो साधारण नोट हैं, वह भी कीमती हो सकते हैं. जैसे- मान लीजिए 220769 नंबर का नंबर का नोट है. यह देखने में आपको साधारण लगेगा. लेकिन अगर आप इसे तारीख से बदले तो यह 22 जुलाई 69 होगा. 

यह किसी व्यक्ति की डेट ऑफ बर्थ भी हो सकती है या कोई खास तारीख हो सकती है, जिस वजह से वह इसे खरीद सकता है. ऑनलाइन ईकॉमर्स वेबसाइट इबे पर भी ऐसे ही नोटों की बिक्री होती है. यहां कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट बना कर नोट बेच सकता है. बता दें कि इन दिनों ₹100 का नोट, जिस पर गवर्नर बी. रामाराव के साइन हैं, वो coinbazzar.com पर 16000 रुपए में बिक रहा है. वहीं, 1957 में गवर्नर एचएम पटेल का साइन किया हुआ, एक रुपए के नोटों का बंडल 45 हजार रुपए में बिक रहा है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.