hindi

धरती में कितना गहरा गड्ढा खोद सकते हैं हम, क्या जानते हैं आप

0 42

पृथ्वी ब्रह्मांड में मौजूद 8 ग्रहों में से एकमात्र ऐसा ग्रह है जहां मानव और वन्य जीव जंतु निवास कर सकते हैं. वैज्ञानिक दूसरे ग्रहों के बारे में भी जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, पृथ्वी के बारे में अभी तक उन्हें केवल 10 फीसदी जानकारी ही हासिल हुई है. आज हम आपको पृथ्वी के बारे में एक रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि हम धरती में अधिकतम कितनी गहराई तक गड्ढा खोद सकते हैं. अगर नहीं तो आज जान लीजिए. 

51 साल पहले शुरू हुई खुदाई में 12 किलोमीटर नीचे तक पहुंचे थे वैज्ञानिक 

धरती की गहराई जानने के लिए सोवियत संघ ने एक वैज्ञानिक ड्रिलिंग प्रोजेक्ट शुरू किया था. नॉर्वे से लगे रूस की सीमा में 24 मई 1970 को खुदाई शुरू हुई थी जो 19 साल तक चली और वैज्ञानिक जमीन से 12 किलोमीटर की गहराई तक पहुंचने में कामयाब रहे. लेकिन इसके आगे खुदाई संभव नहीं थी. इस वजह से इस प्रोजेक्ट को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया था. 

ज्यादा तापमान की वजह से बंद करना पड़ा था प्रोजेक्ट 

वैज्ञानिक धरती की गहराई में पहुंचने की कोशिश कर रहे थे. हालांकि 40230 फीट की गहराई पर पहुंचने के बाद यह प्रोजेक्ट बंद करना पड़ा, क्योंकि धरती के अंदर का तापमान 180 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था और इस तापमान में मशीनों ने काम करना बंद कर दिया था.खुदाई के बाद उस गड्ढे को अच्छी तरह से भर दिया गया था.

कतर में किया गया था 40318 फीट गहरा गड्ढा 

2008 में Transocean नाम की कंपनी ने कतर के अल शाहीन ऑइल फील्ड में 40318 फीट खुदाई कर डाली. लेकिन  इस खुदाई की क्षैतिज पहुंच 35,768 फीट ही थी. धरती में सबसे गहरी खुदाई के मामले में अभी भी कोला सुपरडीप बोरहोल का नाम दर्ज है. 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.