hindi

गोली पीठ पर लगे छाती पर, लेकिन फिल्मों में मुंह से निकलता है खून, जानते हैं क्यों ?

0 31

फिल्मों के शौकीनों की दुनिया भर में कमी नहीं है. हमारे देश के लोगों को भी फिल्मों में काफी दिलचस्पी है. कुछ लोगों को रोमांटिक फिल्में पसंद आती है. कुछ को कॉमेडी तो उसको एक्शन फिल्में. सबसे ज्यादा लोगों को रोमांटिक और एक्शन फिल्में अच्छी लगती हैं. अगर आप भी एक्शन फिल्में देखते हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी किसी शख्स को गोली लगती है तो हमेशा उसके मुंह से खून निकल आता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि इसका वास्तविक जीवन से कोई संबंध है या नहीं.  आखिर फिल्मों में किसी शख्स को गोली लगने के बाद उसके मुंह से खून निकलने के पीछे की क्या सच्चाई है. आज जानते हैं. 

लंदन के एक 15 वर्षीय बच्चे यासमीन ने इस बारे में सवाल किया था. जिसका जवाब देते हुए डॉ नीशा मानेक ने बताया कि ज्यादातर हॉलीवुड फिल्मों की तरह यह संभव है. लेकिन फिल्मों में आप जिस जिस डिग्री को देखते हैं, उसकी संभावना नहीं है. डॉक्टर नीशा मानेक ने बताया कि पेट में होने वाले घावों की वजह से किसी को खून की उल्टियां हो सकती हैं. ऐसी परिस्थिति को हेमेटेमिसिस कहा जाता है. उन्होंने बताया कि आमतौर पर खून का बहाव शरीर के अंदर होता है औरपेट की कैविटी में इकट्ठा हो जाता है.

इसी तरह से फेफड़ों में ब्लीडिंग के कारण कोई शख्स खांसते वक्त मुंह से खून फेंक सकता है. इस परिस्थिति को हेमोप्टाइसिस कहा जाता है. कई बार मुंह में लगने वाली चोट की वजह से भी उनके थूक के साथ खून आ सकता है. डॉ निशा ने बताया फिल्मों में गोली लगने के बाद मुंह से खून निकालने वाला जो दृश्य दिखाया जाता है, वो केवल नाटकीय प्रभावों के लिए होता है. इसमें बहुत ज्यादा सच्चाई नहीं होती.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.