hindi

अगर आपके नाखून में भी दिखता है आधा चांद तो हो जाएं सतर्क, तुरंत चेक करें अपनी उंगलियां

0 26

डॉक्टर या वैद्य हमारे शरीर को बाहर से देख कर ही हमारी बीमारी का पता लगा लेते हैं, जबकि उन्होंने कोई टेस्ट भी नहीं किया होता. अलग-अलग बीमारियों होने पर हमारा शरीर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करता है. यही वजह है कि डॉक्टर इन बदलावों को देखकर ही हमारी बीमारियों का पता कर लेते हैं. आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोगों के नाखूनों की उंगलियों में आधा चांद बना होता है. आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अहम है.

नाखून पर बना आधा चांद बताते हैं हमारा स्वास्थ्य 

अगर आपके नाखूनों के भी नीचे भी आधा चांद बना हुआ है तो यह हमारे स्वास्थ्य को लेकर कई तरह के संकेत देता है. अगर नाखून में बना आधा चांद सफेद और साफ है तो समझिए आप पूरी तरह से ठीक और स्वस्थ हैं. आमतौर पर अंगूठे पर बना चांद बिल्कुल साफ दिखाई देता है. जबकि अन्य अंगुलियों पर यह हल्का या फिर ना के बराबर दिखाई देता है. यह चांद आपके हाथों की जितनी ज्यादा उंगलियों पर दिखाई देगा, उसका मतलब है कि वह व्यक्ति उतना ही स्वस्थ है. नाखून पर दिखाई देने वाले ऐसे आधे चांद को लुनूला कहा जाता है.

लुनूला ना होना मतलब खराब सेहत 

जिन लोगों के नाखून में यह लुनूला बिल्कुल नहीं दिखाई देता तो यह चिंता का कारण हो सकता है. शरीर में खून की कमी की वजह से लुनूला दिखाई नहीं देता है. अगर किसी व्यक्ति के नाखून में लुनूला सफेद की जगह पीला या नीला दिखाई दे तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति डायबिटीज का शिकार है. अगर नाखून के नीचे लुनूला का रंग लाल है तो यह हृदय से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.