hindi

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज, देखें सूची

0 31

टेस्ट मुकाबला जीतने के लिए सभी टीमों को विरोधी टीम के 20 विकेट लेना अनिवार्य होता है. टेस्ट फॉर्मेट में बिना गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन के जीत मिलना असंभव है. कई बार ऐसा भी देखने को मिला है जब गेंदबाज को तमाम प्रयास करने के बावजूद भी विकेट नहीं मिल पाते और बल्लेबाज रनों का अंबार लगा चुके हैं और फिर विकेट मिलता है. आज आपको ऐसे पांच गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बल्लेबाजों को डक पर आउट किया.

डेल स्टेन

साउथ अफ्रीका के पूर्व महान पेसर डेल स्टेन ने अपने टेस्ट करियर में 93 में खेले. इस दौरान उन्होंने 22.95 की औसत से 439 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने 83 बार बल्लेबाज को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखाया.

शेन वॉर्न

पूर्व आस्ट्रेलियाई महान गेंदबाज शेन वॉर्न ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 145 मैच खेले और 708 विकेट हासिल किए. वॉर्न ने अपने टेस्ट करियर में 102 बल्लेबाजों को शून्य के स्कोर पर आउट किया.

मुथैया मुरलीधरन

पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. मुरलीधरन ने 133 टेस्ट में 800 विकेट झटके. इस दौरान मुरलीधरन ने 102 बल्लेबाजों को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखाया.

ग्लेन मैकग्राथ

पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 104 बार बल्लेबाजों को शून्य पर आउट किया.

जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इस सूची में पहले नंबर पर है और वह अकेले सक्रिय खिलाड़ी हैं. अब तक एंडरसन 162 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और 600 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. इस दौरान एंडरसन ने 105 बल्लेबाजों को डक पर ही आउट किया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.