hindi

एक बोतल शराब कितनी सिगरेट के बराबर होती है, आज जान लीजिए

0 31

दुनिया भर में ऐसे लोगों की संख्या बहुत तादाद में है जो जमकर सिगरेट पीते हैं. लेकिन शराब पीने वालों की भी कोई कमी नहीं है. अगर आप 1 हफ्ते में 750 मिलीलीटर शराब पीते हैं तो कैंसर उतना ही है जितना कि एक हफ्ते में महिलाओं के 10 और पुरुषों के 5 सिगरेट पीने से है. कुछ समय पहले ब्रिटेन में एक रिसर्च हुई थी.

बता दें कि ब्रिटेन में सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक महिला और पुरुष एक हफ्ते में केवल 14 यूनिट शराब ही पी सकते हैं. इस यूनिट को बीयर 6 पॉइंट और 6 ग्लास वाइन के बराबर बताया गया था. रिसर्च के मुताबिक, अगर सिगरेट नहीं पीने वाले 1000 पुरुष और 1000 महिलाएं एक हफ्ते में एक बोतल शराब पीते हैं तो करीब 10 ज्यादा पुरुष और 14 ज्यादा महिलाओं को उनके जीवन काल में कैंसर के खतरे बढ़ते हैं. 

शराब पीने वाली महिलाओं में ब्रेस्ट, जबकि पुरुषों में पेट और लीवर के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. शराब और तंबाकू से होने वाले कैंसर  मरीजों के डाटा का रिचार्ज किया गया, जिसमें पाया गया कि इसके प्रभावों को पूरी तरह से रोकना मुश्किल है. सिगरेट पीने से दिल और फेफड़ों के रोग ज्यादा होते हैं. अगर शराब और सिगरेट की तुलना करें तो शराब के मुकाबले सिगरेट पीना कैंसर के लिए खतरनाक है. बाकी बीमारियों की बात करें तो सिगरेट शराब से कहीं ज्यादा खतरनाक है, ऐसा रिसर्च में पाया गया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.