hindi

महिलाओं की शर्ट में बाईं तरफ जबकि पुरुषों की शर्ट में दाईं तरफ होते हैं बटन, जानते हैं क्यों होता है ऐसा

0 22

महिलाओं और पुरुषों के पहनावे अलग-अलग हैं. लेकिन कुछ कपड़े ऐसे हैं जो दोनों ही पहनते हैं, जैसे शर्ट,टी-शर्ट आदि. लेकिन फिर भी दोनों के कपड़ों की बनावट थोड़ी अलग होती है. अगर आपने गौर किया हो तो महिलाओं के लिए बनी शर्ट में बटन बाईं तरफ और पुरुषों की शर्ट में बटन दाईं तरफ होते हैं पर क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है.

दरअसल, जब बटन वाली शर्ट या ब्लाउज फैशन में आए तो उस समय यह कपड़े अमीर घराने की महिलाएं ही पहनती थीं और उन्हें तैयार करने के लिए नौकरानी होती थी. क्योंकि मेड सामने होती थी. इसीलिए बटन उल्टी तरफ लगाए गए, ताकि वह आसानी से बटन वाले कपड़े पहना सके.

यह भी दिया जाता है तर्क 

यह भी तर्क दिया जाता है कि पुराने जमाने में महिलाएं घोड़े चलाती थीं. चूंकी हवा से उनकी शर्ट ना खुले इसके लिए वो बाईं तरफ बटन वाली शर्ट पहनती थीं. यह थ्योरी बाद में भी बरकरार रही और महिलाओं की शर्ट में बटन बाईं तरफ लगने लगे. 

एक तर्क यह भी दिया जाता है कि पुरुषों का काम युद्ध लड़ना होता था और वह दाएं हाथ में तलवार पकड़ते थे और बाएं हाथ से कपड़े बदलते थे. इसीलिए उनकी शर्ट के बटन दाहिनी तरफ लगाए गए. 

इतिहास से जुड़े तर्क 

इतिहास से जुड़े तथ्यों की मानें तो महिलाओं के कपड़ों में बटन बाईं ओर लगाने का आदेश नेपोलियन बोनापार्ट ने दिया था. वह एक खास अंदाज में खड़े होते थे और अपना एक हाथ शर्ट में डाल कर खड़े होते थे. लेकिन महिलाएं उनका मजाक बनाने लगी. जब यह बात उन्हें पता चली तो उन्होंने महिलाओं को रोकने के लिए कपड़ों में बटन बाईं तरफ लगाने के आदेश दे दिए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.