hindi

आखिर प्याज काटते वक्त आंखों से क्यों निकलने लगते हैं आंसू, नहीं जानते तो आज जान लीजिए

0 22

प्याज का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में होता है. सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए प्याज डाला जाता है. देश में प्याज के पकोड़े भी बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं. लेकिन प्याज काटते समय आंखों से जब आंसू निकलते हैं तो बहुत परेशानी होती है. पर क्या आप जानते हैं कि प्याज काटते समय आंखों से आंसू क्यों निकलते हैं. आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. 

प्याज में पाया जाता है यह खास केमिकल 

प्याज का सलाद के रूप में भी बड़े स्तर पर इस्तेमाल किया जाता है. प्याज में एक केमिकल पाया जाता है जिसकी वजह से हमारी आंखों से आंसू निकलते हैं. इस केमिकल को साइन-प्रोपेंथियल-एस-ऑक्साइड कहते हैं. छीलते या काटते समय यह केमिकल बाहर निकल आता है, जिससे हमारी आंखों की लेक्राइमल ग्लैंड पर असर पड़ता है और धीरे-धीरे हमारी आंखों से आंसू निकलना शुरू हो जाते हैं.

हालांकि पहले वैज्ञानिक इस प्रक्रिया के लिए एलीनेस नामक एंजाइम को वजह बताते थे. लेकिन अब अब प्याज में लेक्राइमेट्री-फैक्टर सिंथेस नाम का नया एंजाइम पाया गया है, जो प्याज काटते समय बाहर निकल आता है और हमारी आंखों के संपर्क में आते ही हमें रुलाने लगता है. भले ही प्याज काटते समय आंखों से आंसू निकलते हो. लेकिन यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. प्याज में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे सेहत अच्छी रहती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.