hindi

आखिर कोने से क्यों कटे होते हैं सिम कार्ड्स? नहीं जानते तो आज जान लीजिए

0 14

सिम कार्ड के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे. करोड़ों लोगों के मोबाइल फोन में सिम कार्ड अपनी जगह पर फिट बैठा है. लेकिन क्या आपके दिमाग में भी यह सवाल आता है कि सिम कार्ड का कोना एक तरफ से कटा हुआ क्यों होता है. आप इसकी वजह जानते हैं. नहीं तो आज जान लीजिए.

पहले नहीं थी सिम बदलने की सुविधा 

आजकल मोबाइल फोन में जिस तरह से सिम बदलने की सुविधा मिलती है, वैसी पहले नहीं होती थी. पहले आप हर रोज सिम नहीं बदल सकते थे. तकनीकी में बदलाव के साथ बाजार में ऐसे फोन आ गए जिनमें से सिम को बाहर निकाला और लगाया जा सकता था. लेकिन तब भी सिम का कोना कटा हुआ नहीं होता था. उस समय मोबाइल फोन में सिम को निकालने और लगाने की जो तकनीक थी, उससे काफी दिक्कत होती थी. 

यह समस्या जब बढ़ने लगी तो टेलीकॉम कंपनियों ने बदलाव करने के बारे में सोचा ताकि लोगों को सिम को बदलने में आने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल सके. लोगों को यह भी समझ नहीं आता था कि सिम की उल्टी और सीधी साइड कौन-सी है. इस समस्या को दूर करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों ने सिम को एक कोने से काट दिया. मोबाइल फोन में भी जहां सिम लगाया जाता है, उस जगह पर ऐसा ही एक कट का निशान होता है. अब लोगों के लिए मोबाइल में सिम को इंसर्ट करना बहुत आसान हो गया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.