hindi

एक या दो नहीं अकेले ही 8 लाख पौधे लगा चुका है ये शख्स

0 16

पेड़ काटने की वजह से पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है और इसी वजह से हमें समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है. बहुत कम लोग ही ऐसे हैं जो लगातार पौधे लगाते रहते हैं, जिससे पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में मदद मिलती है. राजस्थान के विष्णु लांबा भी उन्हीं लोगों में से एक हैं, जो बिना किसी स्वार्थ के लाखों पेड़ लगा चुके हैं.

विष्णु लांबा ने पेड़ लगाने के लिए ना सिर्फ अपना घर छोड़ा बल्कि वह पिछले 25 सालों से लगातार प्रकृति की सेवा कर रहे हैं. उन्हें अब ट्रीमैन ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाने लगा है. विष्णु लांबा बिना किसी सरकारी सहायता के अब तक 8.50 लाख से ज्यादा पेड़ लगा चुके हैं. उन्होंने 13 लाख से ज्यादा पेड़ों को बचाया है और 11 लाख से ज्यादा पौधे निशुल्क बांटे हैं.

विष्णु लांबा ने राजस्थान के टोंक में एक छोटे से गांव से इस सफर की शुरुआत की थी और अब उनके साथ देश के 22 राज्यों के लाखों युवा जुड़ चुके हैं. जब वह 7 साल के थे, तभी उन्होंने पेड़ लगाने शुरू कर दिए थे. विष्णु लांबा को उनके कार्यों के लिए राष्ट्रीय राजीव गांधी पर्यावरण पुरस्कार, अमृता देवी बिश्नोई पुरस्कार, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम राष्ट्र निर्माण पुरस्कार अवार्ड सहित 100 से ज्यादा पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.