hindi

जरा सोचिए अगर आपके फोन में चलने लगे 6G इंटरनेट…तो इतने सेकंड्स में डाउनलोड होगी एक फिल्म

0 29

पहले 2G और 3G इंटरनेट चलाते थे. लेकिन अब लोग 4G नेटवर्क चला रहे हैं और जल्द ही 5G भी आने वाला है जिसको लेकर फिलहाल काफी बहस हो रही है. लेकिन सोचिए जब आपके फोन में 6G इंटरनेट चलेगा तो क्या हाल होगा. आप जिस स्पीड से अभी वीडियो देख रहे हैं वह और भी तेज हो जाएगी. 

ऐसा माना जा रहा है कि दुनिया में 2030 में 6जी नेटवर्क लोगों के जीवन का हिस्सा बन सकता है. डीडब्ल्यू की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोपीय संघ में 6G नेटवर्क के लिए करोड़ों यूरो खर्च किए जाने की बात चल रही है. यह माना जा रहा है कि 6जी नेटवर्क 5G से लगभग 50 गुना ज्यादा तेज हो सकता है और इससे कई गुना ज्यादा तेजी से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है.

एक फिल्म के डाउनलोड होने में लगेगा कितना समय  

6GB की एक फिल्म LTE नेटवर्क में 50 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की रफ्तार से लगभग 17 मिनट में डाउनलोड हो जाती है. जबकि 5G नेटवर्क में यह टाइम 8.5 मिनट रह जाएगा और 6जी नेटवर्क में तो और भी कम समय लगेगा. 6जी नेटवर्क में 1000 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की रफ्तार से फिल्म डाउनलोड होने में 51 सेकंड लग सकते हैं.

सोचिए 4G नेटवर्क 3G नेटवर्क से 10 गुना ज्यादा तेज है. जबकि 5G नेटवर्क 4जी नेटवर्क से कई गुना ज्यादा तेज है. तो सोचिए जब 6जी आजएगा तो स्पीड कितनी होगी. कुछ घंटों का काम कुछ ही मिनटों में हो जाया करेगा. हालांकि भारत में 6G नेटवर्क आने में काफी समय लगेगा.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.