hindi

अब से राशन कार्ड में खुद से अपडेट करें अपना डीलर, फिर आप कहीं से भी ले सकते हैं मुफ्त में गेहूं

0 55

केंद्र सरकार की तरफ से प्रत्येक व्यक्ति को मुफ्त में अनाज दिया जा रहा है. पहले लोगों को अपने नजदीकी राशन वितरण केंद्र या राशन कार्ड पर अलॉट हुए केंद्र पर जाकर ही राशन लेना पड़ता था. लेकिन अब वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू होने के बाद राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी राशन ले सकते हैं. अगर आप भी अपने पुराने डीलर डीलर के अलावा किसी दूसरे डीलर से राशन लेना चाहते हैं तो आपको पहले अपने रिकॉर्ड में इसे अपडेट कराना होगा. आप ऑनलाइन माध्यम से खुद भी इसे अपडेट कर सकते हैं.

यह है डीलर चेंज करने का प्रोसेस 

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से डीलर चेंज करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले राज्य के खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसे आप एफसीएस के जरिए सर्च कर सकते हैं. आपको होम पेज पर नीचे की तरफ एक ऑप्शन दिखाई देगा, जिसमें लिखा होगा- राशन कार्ड धारक द्वारा स्वयं दुकान चयन करने हुए प्रपत्र, जिस पर क्लिक करने के बाद एक पेज को लेकर जहां आपको राशन कार्ड नंबर समेत मांगी गई जानकारी दर्ज करनी होगी.

सारी जानकारी भरने के बाद आपको स्क्रीन पर पूरी जानकारी मिल जाएगी जिसमें आप के दुकानदार का नाम भी लिखा होगा. आप अगर दुकानदार का नाम चेंज करना चाहते हैं तो नीचे एक ऑप्शन होगा, जिसमें लिखा होगा- नई दुकान का चयन. इस पर क्लिक करने के बाद आपको दुकानदार की लिस्ट मिल जाएगी जिसमें से आप अपने पसंदीदा डीलर का चयन कर सकते हैं. आपको डीलर बदलने का कारण भी बताना होगा.

इसके बाद संशोधित करें पर क्लिक करें और कुछ ही मिनटों में यह अपडेट हो जाएगा. इसके बाद आप वापस अपने होम पेज पर जाकर अपनी डिटेल भरकर चेंज का प्रिंट निकाल लें और उस पर साइन कर दें. अब यह नया प्रिंट डीलर को दिखाना होगा और आप इसे तहसील के फूड इंस्पेक्टर से भी अप्रूव करवा सकते हैं और विभाग में जमा करवा सकते हैं. आप 6 महीने में केवल एक बार ही बदलाव कर सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.