hindi

500 रुपए के नोट पर सरकार ने दी जानकारी, जानिए इससे जुडी कुछ अहम बातें

0 23

आजकल मार्केट में नकली नोट के काफी मामले सामने आ रहे हैं, जिससे लोग धोखाधड़ी का शिकार होते हैं और उन्हें बड़ी चपत भी लग जाती है. आपके पास भी ₹500 के नोट होंगे तो आप उसमें देखिए नोट के बीच बना सिक्योरिटी थ्रेट कहां है. आप अपने नोट में देखे कि ये पट्टी गांधी जी के तस्वीर के पास है या दूर. कई नोट में ये पट्टी गांधी जी की फोटो के पास होती है और कई में दूर देखी गई है. यह पट्टी गांधी जी के फोटो के पास होती है. सोशल मीडिया पर भी एक मैसेज काफी वायरल हो रहा है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि जिस नोट में गांधी जी की फोटो के पास है, वह नोट नकली है. 

यदि आपके पास भी ऐसा नोट है तो आपके लिए भी यह जानना जरूरी है कि आपके पास रखा नोट असली है या नकली. सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि 500 के नोट मत लीजिए, जिनमें हरी पट्टी गांधी जी के पास बनी हुई है. यह नकली है. 500 के वही नोट लें, जिनमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास ह. और इस मैसेज को अपने परिवार और दोस्तों तक पहुंचाएं. इसके साथ पोस्ट में दो नोट की फोटो भी शेयर की गई, जिसमें एक नोट में हरी पट्टी गांधी जी की फोटो के पास है, जबकि एक नोट में गांधी जी की फोटो से दूर है. 

क्या है सच्चाई 

जब सोशल मीडिया पर इस दावे की जांच की गई, तो पता चला कि यह दावा गलत है. पीआईबी फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी दी गई है कि यह दावा फर्जी है. आरबीआई के मुताबिक, इस तरह दोनों तरह के नोट मान्य हैं. अगर आपके पास भी इस प्रकार के नोट है और आप जानना चाहते हैं कि यह नोट नकली है या असली तो आप आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटों से जुड़ी तमाम जानकारियां ले सकते हैं और नोट के बारे में भी आसानी से पता कर सकते हैं. 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.