hindi

क्या आपने कभी देखी है ‘कागज की सड़क’ ,स्पेन में इस तरह बन रही है कागज की रोड, जिन पर दौड़ेंगी भारी-भरकम गाड़ियां

0 18

किसी भी देश की तरक्की में उसकी सड़कों का बहुत बड़ा योगदान रहता है. सड़कों का अर्थव्यवस्था से सीधा कनेक्शन होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कागज की भी सड़कें बनाई जा सकती हैं. अगर नहीं तो आज जान लीजिए. यूरोपियन कंट्री स्पेन में ऐसी ही सड़कों का निर्माण किया जा रहा है. यूरोपियन कंट्री स्पेन में वेलेंसिया की एक म्यूनिसिपैलिटी ‘ला फोन्डेला फिग्वेरा’ कंपनी सड़क बनाने के लिए सीमेंट का नहीं बल्कि रद्दी कागज की राख का इस्तेमाल कर रही है. 

रद्दी कागज की प्रोसेसिंग कर जो राख बनाई जा रही है, उसमें सीमेंट जैसे सारे गुण मौजूद हैं. ऐसा इंजीनियर का कहना है. इंफ्रास्ट्रक्चर का आधार दुनिया भर में कंक्रीट ही है. लेकिन इसके खिलाफ आवाज तेज हो रही है. ऐसा माना जाता है कि कार्बन मोनो ऑक्साइड का उत्सर्जन व्यावसायिक विमानन उद्योग से बहुत ज्यादा होता जा रहा है, जिससे पर्यावरण को खतरा है. ऐसे में निर्माण सेक्टर में लगने वाले सीमेंट की खपत को कम करना पर्यावरण की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. 

कंपनी के मुताबिक, कागज की राख कार्बन उत्सर्जन घटाने में मददगार होगी और फायदे भी होंगे. हालांकि उसी कागज का राख बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, जो पूरी तरह से उपयोग विहीन हो चुकी है. जिसे रिसायकल भी नहीं किया जा सकता. अकियोना के प्रोजेक्ट मैनेजर जुआन जोस के मुताबिक, रद्दी कागज की राख का इस्तेमाल सीमेंट की जगह करने से पर्यावरण को बहुत फायदा होगा. इससे हम 18000 टन सीमेंट की बचत कर पाएंगे, जिससे 65 से 75 फीसदी CO2 के उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.