hindi

दुनिया की इस बैंक में किसानों को कर्ज में रूपए की जगह दिया जाता है दुनिया की सबसे महंगा Cheese, जानिए वजह

0 29

जब भी आप बैंक से लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको पैसों की जगह चीज मिले तो कैसा लगेगा. लेकिन दुनिया में एक ऐसा बैंक भी है, जहां पर किसानों को लोन के तौर पर धन नहीं बल्कि चीज दी जाती है. यह चीज कोई आम चीज नहीं बल्कि दुनिया की सबसे महंगी चीज है, जिसे खोने से कम कीमती नहीं माना जाता है. 

बैंक में रखा है 190 मिलियन यूरो का चीज 

मध्यकाल में परमेशियन चीज देने का ट्रेंड था. लेकिन आज भी इटली में एक बैंक क्रेडिटो इमिलियानो परमेशियन-रेगियानो चीज को रकम के रूप में स्वीकार करता है और अगर किसी किसान को कर्ज चाहिए तो वह लोन के रूप में देता है. इस बैंक में लगभग 430,000 चीज़ की व्‍हील्‍स हैं और इसकी कीमत 190 मिलियन यूरो है. यह चीज हाई सिक्योरिटी वाले काम्‍प्‍लेक्‍स में रखा जाता है. इसकी सुरक्षा में कटीले तार भी लगाए गए हैं. यहां के किसानों ने ही इसे तैयार किया है, जिनकी निगरानी बहुत सख्‍त है और बैंक के स्‍टाफर अलमारियों को साफ करते हैं.  

हर चीज को टच किया जाता है. यह देखने के लिए कि कहीं चीज खराब तो नहीं हो गया. परमेशियन चीज़ नॉर्थ इटली की पहचान है, जिसे 118 से 36 माह तक रखा जा सकता है. इसे दुनिया का सबसे महंगा चीज भी बताया जाता है, जिसका इस्तेमाल पास्‍ता, सूप और रिसोटो बनाने में होता है. 

इस चीज की कीमत $1000 से भी ज्यादा है, जिसका वजन लगभग 88 पौंड होता है. इस चीज को बनाने में 130 गैलन दूध इस्तेमाल होता है. बड़े पैमाने पर इटली में  चीज का बिजनेस होता है. हर साल में 3.6 मिलियन चीज तैयार किया जाता है, जिसकी कीमत लगभग 2.5 बिलियन डॉलर है. इटली में 3000 से ज्यादा डेयरी चीज को तैयार करने के लिए अधिकृत हैं. चीज बनाने में गाय के दूध और नमक का इस्तेमाल बहुत बड़ी मात्रा में होता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.