hindi

आकाश चोपड़ा ने की सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली की कप्तानी की तुलना? इसे बताया सबसे सफल

0 34

पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने विराट कोहली की कप्तानी की तुलना सौरव गांगुली, महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी से की. हाल ही में भारतीय टीम विराट की कप्तानी में डब्ल्यूटीसी का फाइनल हार गई. इससे पहले भी विराट की कप्तानी में भारतीय टीम आईसीसी के खिताबी मुकाबलों में नहीं जीत पाई है. ऐसे में अब आकाश चोपड़ा ने उनकी कप्तानी को लेकर अपनी राय रखी.

आकाश चोपड़ा ने कहा कि धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी टूर्नामेंटों के खिताब वजह से जीते क्योंकि वह मैच से पहले खिलाड़ियों को असुरक्षित महसूस नहीं होने देते थे. वहीं विराट की कप्तानी में भारतीय टीम खिताबी मुकाबले लगातार हार रही है. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 का T20 विश्व कप, 2011 का वनडे विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था.

धोनी ही एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने 3 आईसीसी खिताब जीते. गांगुली की कप्तानी में भी भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा. भारत 3 आईसीसी टूर्नामेंटों के फाइनल में पहुंचा जिसमें से उसे दो में हार मिली. जबकि आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2002 में टीम इंडिया को श्रीलंका के साथ संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया था.

अपने यूट्यूब चैनल पर आकाश चोपड़ा ने कहा- धोनी की क्लास यह रही है कि उनके नेतृत्व में टीम फली-फूली. मैं जो कुछ चीजें देखता हूं जो धोनी को दुनिया का बेस्ट कप्तान बनाती हैं, वह यह है कि वह बदलाव नहीं करते. वह अपने खिलाड़ियों को असुरक्षित महसूस नहीं कराते. लीग स्टेज से लेकर नॉकआउट तक उनकी टीम के नायक एक ही रहे हैं. उन्हें हमेशा ऐसे खिलाड़ी मिले हैं जो बड़े मुकाबलों में रन बनाते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.