hindi

138 करोड़ में बिका मामूली-सा दिखने वाला ये छोटा-सा सिक्का, जानिए क्या है खास

0 42

आपने अक्सर यह सुना होगा कि पुराने और दुर्लभ सिक्के कई गुना ज्यादा कीमत में बिके. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि एक छोटा सा मामूली दिखने वाला सिक्का 138 करोड़ रुपए में भी बिक सकता है. यह सुनकर आप भी हैरान रह गए होंगे. लेकिन यह बिल्कुल सच है. आइए जानते हैं ऐसा क्या खास था इस सिक्के में.

दरअसल यह मामला अमेरिका का है. यहां एक सिक्के की नीलामी हुई जिसे 18.9 मिलियन डॉलर यानी 138 करोड़ रुपए में खरीदा गया. यह सिक्का सोने का बना 20 डॉलर का था. लेकिन यह सिक्का 139 करोड़ में बिका. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, यह सिक्का 1933 का है और सोने से बना हुआ है. इस सिक्के को डबल ईगल कॉइन कहा जाता है, इसी वजह से बहुत ज्यादा बढ़ गई.

नीलामी से पहले ऐसी उम्मीद लगाई जा रही थी कि यह सिक्का 73 करोड़ से 100 करोड़ के बीच बिक सकता है. लेकिन बोली में 138 करोड़ में खरीद लिया गया. बता दें कि इस सिक्के पर एक तरफ उड़ता हुए ईगल का डिजाइन है वहीं दूसरी तरफ आगे बढ़ते हुए लिबर्टी का. 

लोगों का यह मानना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रचलन के लिए आखिरी सोने का सिक्का होने की वजह से इसकी कीमत इतनी ज्यादा बढ़ गई. यह सिक्का शू डिजाइनर और कलेक्टर स्टूअर्ट विट्जमैन के पास था जिसे उन्होंने 2002 में 55 करोड़ में खरीदा था. उन्होंने इसके अलावा एक टिकट भी बेचा, जो 60 करोड़ में बिका.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.