hindi

अब केवल 10 मिनट में घर बैठे बना सकते हैं ऑनलाइन पैन कार्ड, आ गई है इनकम टैक्स की नई वेबसाइट

0 32

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है और आप अपना पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे 10 मिनट में ही अपना ऑनलाइन इंस्टेंट पैन कार्ड बनवा सकते हैं. अब इनकम टैक्स की वेबसाइट में बदलाव हुआ है, जिससे प्रोसेस भी पूरी तरह से बदल गया है. आपको इंस्टेंट पैन कार्ड के लिए इंतजार नहीं करना होगा. आप डिजिटली तरीके से तुरंत अपना पैन नंबर जनरेट कर सकते हैं. यह पैन कार्ड भी सामान्य पैन कार्ड की तरह वैलिड होता है. आपको इसके लिए बस आधार कार्ड की जरूरत होती है.

यह है पूरा प्रोसेस 

आपसे पहले Incometax.gov.in वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद आपको Our Services का ऑक्शन दिखेगा जहां See More पर क्लिक करें. नया पैन कार्ड बनवाने के लिए Get New-ePIN पर क्लिक करें. अब आपसे आधार नंबर मांगा जाएगा जिसे भरने के बाद कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करें.

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे भरने के बाद कंफर्म करना होगा. कंफर्म करने के बाद आपको वेबसाइट पर आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी दिखने लगेगी. इसके बाद आपको आईडी वगैरह वेरीफाई करना है और ओके कर देना है.

डाउनलोड का यह है प्रोसेस
 
आप अगर ई-पैन कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो वेबसाइट के होम पेज पर जाएं. फिर Our Services के ऑप्शन में See More पर क्लिक करें.अब Instant E-Pan पर क्लिक करें और चेक स्टेटस लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आप से आधार नंबर मांगा जाएगा जिसे भरना है. फिर आपसे ओटीपी मांगा जाएगा जिसे एंटर करने के बाद आपको आपका पैन कार्ड दिख जाएगा, जिसे आप डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.