hindi

आपके पेट में बनता है यह खतरनाक एसिड, सोचिए अगर कभी हो गया गायब तो क्या होगा

0 24

हमारे पेट में वो एसिड बनता है, जो खाना पचाने के लिए बहुत ही जरूरी होता है. क्या आप जानते हैं कि जब हम खाना खाते हैं तो इसके बाद खाने का हमारे पेट में क्या होता है. बता दें कि हमारे पेट में खतरनाक हाइड्रोक्लोरिक एसिड का निर्माण होता है. इसी एसिड की बदौलत हमारा खाना पचता है और शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं. हाइड्रोक्लोरिक एसिड का इस्तेमाल पटाखे, रबड़, स्टील के साथ खेतों में डाले जाने वाले उर्वरक बनाने आदि में होता है. यह हाइड्रोजन क्लोराइड का लिक्विड रूप होता है.

हाइड्रोक्लोरिक एसिड खाना पचाने के लिए बहुत ही जरूरी है. जब हम खाना खाते हैं तो वह फूड पाइप से होता हुआ हमारे पेट में जाता है, मिक्स होता है, टूटता है. छोटे-छोटे टुकड़ों में बंटकर छोटी आत में पहुंचता है. यह सारा काम पाचन तंत्र मांसपेशियों से करता है. हमारा पेट एक बड़ा सा पाउच जैसा होता है, जहां पर पाचन नली होती है. पाचन नली पेट के ऊपरी हिस्से में बाई तरफ होती है, जिसका आकार बड़े कॉमा के जैसा होता है.

हमारे पेट की दीवार पर तीन ग्रंथियां होती है जिसकी मदद से एसिडिक जूस का निर्माण होता है. जब हम खाना खाते हैं तो पेट पाचन के लिए आवश्यक गैस्ट्रिक जूस उत्पन्न करने लगता है, जो खाने से पोषक तत्वों को सोखने का काम करता है. हमारे पेट में हर रोज 3 से 4 लीटर एसिडिक जूस बनता है. हाइड्रोक्लोरिक एसिड खाना पचाने समेत 4 काम करता है.

प्रोटीन को तोड़ता है, पेप्सिन को तैयार करता है, खाने के बैक्टीरिया को मारता है और साथ ही एक केमिकल सिग्नल भेजता है, जिससे खाना छोटी आंत में जाता है. अगर यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड पेट से गायब हो जाए तो आप जो कुछ भी खाएंगे तो वह ऐसे ही आपके पेट में पड़ा रहेगा. बैक्टीरिया की वजह से खाना सड़ता रहेगा जिससे इंफेक्शन हो सकता है और आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी नहीं मिलेंगे. ऐसे में आपका खाना साबित से बाहर निकल आएगा और आप डंपिंग सिंड्रोम के भी शिकार हो सकते हैं.


Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.