hindi

लाखों रुपए की घड़ी की क्या होती है खासियत, जो बिकती है इतनी महंगी? आखिर यह भी तो टाइम ही बताती हैं….

0 19

आपने अक्सर सुना होगा कि सेलेब्स और अमीर बिजनेसमैन हाथ में महंगी घड़ी पहनते हैं जिसकी कीमत लाखों में होती है. आपके दिमाग में भी यह ख्याल आते होंगे कि आखिर लोग लाखों रुपए की जो घड़ी खरीदते हैं, उसमें ऐसा क्या खास होता है, जो यह इतनी महंगी होती है. यह घड़ी भी तो टाइम ही बताती हैं. अगर आपके मन में भी यह सवाल उठते हैं तो आज इसका जवाब भी जान लीजिए.

लग्जरी बनाने में पैसा होता है खर्च? 

वैसे तो घड़ी को बनाने में ज्यादा खर्चा नहीं आता. लेकिन महंगी घड़ियों का ज्यादातर पैसा इन्हें लग्जरी बनाने में बढ़ जाता है. कुछ लोग घड़ी में गोल्ड लगवाते हैं जिससे घड़ी की कीमत बढ़ जाती है. कुछ घड़ी में हीरे भी लगवाते हैं तो इनकी कीमत करोड़ों में पहुंच जाती है. सीधे तौर पर कहा जाए तो घड़ियों की कीमत इनमें लगे सोने, हीरे आदि की वजह से ज्यादा हो जाती है.

मटेरियल का पड़ता है प्रभाव?

ऐसा नहीं है कि केवल गोल्ड और हीरे की वजह से ही घड़ी के दाम बढ़ते हैं. बल्कि महंगी घड़ियों में बाहर के मटेरियल के अलावा मशीन के मटेरियल पर भी ध्यान रखा जाता है. बहुत बेहतरीन क्वालिटी के मटेरियल का मशीनरी के साथ बेसिक ढांचा बनाने में इस्तेमाल होता है. हर घड़ी को बनाने में खास इंजीनियर काम करते हैं जिसमें काफी समय लगता है. इसी वजह से इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है.

जब आप किसी सस्ती घड़ी खरीदते हैं तो उसी तरह की आपको कई घड़ी मिल जाती हैं. लेकिन लेकिन महंगी घड़ियों में ऐसा नहीं होता है. एक डिजाइन का लिमिटेड एडिशन ही तैयार किया जाता है. यानी कुछ हाथों में ही आपको ऐसी घड़ी देखने को मिल सकेगी.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.