hindi

हमेशा सीधी लाइन में ही क्यों चलती हैं चीटियां, क्या जानते हैं आप ?

0 21

आपने अक्सर चीटियों को देखा होगा. चीटियां हमेशा एक सीधी लाइन में ही चलती हैं. ये चीटियां अपना रास्ता नहीं भटकती. पर क्या आपने सोचा है कि चींटियां हमेशा सीधी लाइन में ही क्यों चलती हैं. अगर नहीं तो आज जान लीजिए. चींटियां अपने वजन से 20 गुना ज्यादा भार उठा सकती हैं. चीटियां कभी नहीं सोती. धरती पर चीटियों की 12 हजार से ज्यादा प्रजातियां मौजूद है.

हर झुंड में एक रानी चींटी होती है जिसकी उम्र 30 साल होती है. चींटियों में गंध को पहचानने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है. उनके एंटीना पर बेहद संवेदनशील ओलफैक्‍ट्री रिसेप्‍टर्स होते हैं जिसकी मदद से वह आसानी से खाना भी ढूंढ लेती हैं. रानी चींटी के लिए मजदूर चीटियां खाने का प्रबंध करती है. जैसे ही उन्हें कहीं खाने का पता चलता है तो वह वहां फरमोन्‍स नामक लिक्विड छोड़ देती हैं.

फरमोन्‍स केमिकलकी मदद से ये एक-दूसरे से कम्युनिकेट करती हैं. जब किसी चींटी को आगे खतरा महसूस होता है तो वह इस केमिकल की मदद से ही दूसरों को चेतावनी दे देती है. बता दें कि जब भी चींटियों को खाने के बारे में पता चलता है तो वह वापस आने के लिए फरमोन्‍स निकाल देती हैं और दूसरी चीटियों के लिए अपने पीछे निशान छोड़ती जाती हैं. इन्हीं निशानों का पीछा करते हुए बाकी चीटियां भी पीछे पीछे चलती हैं. इसकी वजह से चीटियां हमेशा एक लाइन में चलती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.