hindi

WAG 12B है भारतीय रेलवे का सबसे ताकतवर रेल इंजन, जानिए इसकी सभी खासियतें

0 35

भारतीय रेलवे में इलेक्ट्रिक इंजन और डीजल इंजन इस्तेमाल होते हैं. विशेष मौकों पर भाप वाले इंजन से चलने वाली ट्रेनें भी चलाई जाती हैं. मालगाड़ी का वजन यात्री गाड़ी की तुलना में कई गुना ज्यादा होता है. इसी वजह से इसे चलाने के लिए ताकतवर इंजन की जरूरत पड़ती है. बता दें कि मौजूदा समय में भारतीय रेलवे के पास सबसे ताकतवर इंजन WAG 12B है. आज हम आपको इसी इंजन की खासियत बताने जा रहे हैं.

यह इंजन पहली बार 18 मई 2020 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन से शिवपुरी की यात्रा पर निकला था. यह इंजन पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक है, जिसकी क्षमता 12,000 हॉर्स पावर है. यह दुनिया के सबसे शक्तिशाली रेल इंजनों में शुमार है. इस इंजन का निर्माण बिहार के मधेपुरा स्थित MELPL में हो रहा है. यह फ्रांस की Alstom और भारतीय रेलवे की एक ज्वाइंट वेंचर है.

इस तरह के लगभग 800 लोकोमोटिव बनाए जाएंगे, जिससे भारतीय रेलवे मजबूत होगी. फिलहाल 100 से ज्यादा WAG 12B इंजन भारतीय रेलवे में सेवाएं दे रहे हैं. बता दें कि WAG 12B Twin Section लोकोमोटिव है जिसका व्हील मैनेजमेंट Bo’Bo’+Bo’Bo’ कैटेगरी का है. इसका वजन लगभग 180 टन है, जो 6000 टन वजनी ट्रेन को भी खींच सकता है. इस इंजन की अधिकतम रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.