hindi

क्या होता है ट्रैवल इंश्योरेंस, टूर प्लान कर लिया हो या निकालने की तैयारी हो तो जान ले ये क्यों है जरूरी ?

0 14

कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लोगों को काफी समय तक झेलनी पड़ी. ऐसे में लोग घर बैठे-बैठे परेशान हो गए और अब कहीं घूमने की जरूरत महसूस कर रहे हैं. अब लॉकडाउन जैसी पाबंदियों में बहुत ज्यादा छूट मिल गई है और लोग कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बाहर घूमने निकल पड़े हैं या निकलने की तैयारी कर रहे हैं. 

हालांकि आपको अभी भी सावधान रहने की जरूरत है. आपको मास्क पहनना, साफ-सफाई रखना, भीड़ से बचना जैसी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आप कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए टूर पर निकल सकते हैं. अगर आप टूर पर निकल रहे हैं तो आपको सभी जरूरी चीजें रखनी चाहिए. साथ ही आपको ट्रैवल इंश्योरेंस लेना भी जरूरी है. सफर के दौरान किसी तरह के मेडिकल खर्च, कागजात या सामान के खोने या अन्य किसी तरह की मुश्किल होने पर यह ट्रैवल इंश्योरेंस बहुत काम आता है.

अगर आप कहीं दूर या फॉरेन टूर पर जाते हैं तो ऐसे में मेडिकल खर्च बहुत ज्यादा होता है. लेकिन अगर आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस है तो सफर के दौरान कोई दुर्घटना हो जाए या कोई चोट लग जाए तो यह ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी मदद करेगी. अगर आपको कहीं अस्पताल में भर्ती होना पड़ जाता है तब भी ट्रैवल इंश्योरेंस के तहत व्यक्ति को हर दिन अलाउंस मिलता है. 

अगर आपको इमरजेंसी में कहीं होटल बदलना भी पड़ता है तो यह खर्च इंश्योरेंस में कवर हो सकता है. लेकिन यह पॉलिसी पर निर्भर करता है. अगर महामारी के दौर में ऐन वक्त पर फ्लाइट रद्द हो जाए. ट्रेन के साथ भी ऐसा हो या फिर किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से ट्रिप कैंसिल हो जाए तो इस परिस्थिति में भी पॉलिसी से मदद मिलती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.