hindi

कच्चे तेल से पेट्रोल-डीजल के अलावा बनती हैं ये चीजें भी, जिनका आप हर रोज करते हैं इस्तेमाल

0 11

पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं, जिस वजह से सब परेशान हैं. ऐसा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में आई बढ़ोतरी की वजह से हो रहा है. कच्चे तेल से तैयार होने वाली अन्य वस्तुओं के दाम भी बढ़ रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे तेल से केवल डीजल-पेट्रोल ही नहीं बनता बल्कि इससे कई अन्य चीजें भी तैयार होती हैं जिनका हम लोग हर रोज इस्तेमाल भी करते हैं.

नैफ्था- पेट्रोल, केरोसिन और डीजल के रिफायनिंग में जो उत्पाद बचता है, उससे लिक्विड नैफ्था बनाया जाता है जिसका इस्तेमाल पॉकेट लाइटर में किया जाता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल इंडस्ट्रियल लेवल पर भी होता है.

नैपाम- कच्चे तेल के रिफायनिंग प्रोसेस में नैपाम भी निकलता है जिसका इस्तेमाल विस्फोटक के रूप में किया जाता है. अगर लंबी दूरी तक आग को पहुंचाना होता है तो नैपाम काम में आता है.

मोटर ऑयल- मोटर ऑयल भी कच्चे तेल से ही निकलता है. इसमें चिकनाहट का गुण होता है जिससे मोटर पार्ट्स के बीच घर्षण को कम करने में मदद मिलती है और कलपुर्जे लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं.

ग्रीस- मोटर ऑयल निकालने के बाद इसमें ग्रीस भी निकलता है जिसमें फैट बहुत अधिक होता है. इसका इस्तेमाल मेकेनिकल कलपुर्जों को घर्षण से बचाने में किया जाता है.

पेट्रोलियम जेली- क्रूड ऑयल से पैट्रोलियम जेली निकलती है, जिसका इस्तेमाल हम त्‍वचा और होंठ को मुलायम रखने के लिए करते हैं.

पेट्रोलियम वैक्‍स- क्रूड ऑयल की रिफायनिंग में मोम का उत्पादन भी होता है जिसे पेट्रोलियम वैक्‍स भी कहा जाता है. 

कोलतार- कोलतार का इस्तेमाल सड़क आदि बनाने में किया जाता है. यह भी क्रूड ऑयल के बायो प्रोडक्ट के रूप में निकलता है.

प्लास्टिक- हम रोजमर्रा में प्लास्टिक की कितनी चीजें इस्तेमाल करते हैं. यह भी क्रूड ऑयल का एक बायो प्रोडक्ट है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.