hindi

दुनिया के सबसे बड़े जानवर हाथी को चींटी और मच्छर से लगता है डर, जानिए क्यों

0 18

हाथी दुनिया का सबसे विशाल और ताकतवर जानवर माना जाता है. हाथी मनुष्य के प्रति बहुत ज्यादा वफादार होता है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हाथी को मच्छर और चींटी से बहुत डर लगता है. पर ऐसा क्यों है क्या आप जानते हैं. 

बता दें कि अफ्रीकी हाथी सबसे विशालकाय होते हैं. एक नर अफ्रीकी हाथी 3 मीटर ऊंचा और 6 टन से ज्यादा वजन का हो सकता है. नर अफ्रीकी हाथी लगभग 35 से 40 साल तक जीवित रहते हैं. जबकि सामान्य जंगली हाथी 60 से 70 साल तक जीवित रह सकते हैं. हाथी की आंखों की रोशनी बहुत कम होती है. तेज रोशनी में हाथी को कम और कम रोशनी में ज्यादा दिखाई देता है.

हाथी 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हैं. यह पूरे दिन में लगभग 10 से 20 किलोमीटर तक चलते हैं और केवल 3 से 4 घंटे ही सोते हैं. लेकिन हाथी को मच्छर और चींटी से बहुत डर लगता है, क्योंकि हाथी की त्वचा बहुत संवेदनशील होती है. अगर हाथी को चींटी, मच्छर या मक्खी काट ले तो इससे उसकी त्वचा पर गहरे घाव हो जाते हैं.

हाथी पूरे दिन में डेढ़ सौ किलोग्राम से ज्यादा खाना खा लेते हैं. लेकिन वह इसमें से केवल आधा खाना ही पचा पाते हैं. हाथी का बच्चा पैदा होने के 20 मिनट के भीतर ही अपने पैरों पर खड़ा हो जाता है और 1 घंटे में चलने लगता है. हाथी अपने शरीर से गर्मी को बाहर निकालने के लिए दिन भर अपने कानों को हिलाता रहता है. हाथी अपनी सूंड से एक बार में 8 लीटर तक पानी पी सकते हैं.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.