hindi

दुनिया में सबसे महंगा बिकता है इस बिच्छू का जहर, कीमत जान रह जाएंगे दंग

0 34

क्या आप कभी सोच सकते हैं कि जो जहर लोगों की जान ले सकता है, वह जहर करोड़ों रुपए की कीमत में भी बिक सकता है. लेकिन यह बात बिल्कुल सच है. आज हम आपको उस बिच्छू के बारे में बता रहे हैं जिसका जहर दुनिया में सबसे महंगा बिकता है. रेगिस्तान में रहने वाले बिच्छू जिसे डेथस्‍टॉकर के नाम से जाना जाता है, बहुत ही खतरनाक होता है. इस बिच्छू का जहर कुछ ही सेकंड में सैकड़ों लोगों की जान ले सकता है. लेकिन इस बिच्छू का जहर दुनिया में सबसे महंगा है.

दरअसल इस जहर का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज के लिए दवाइयां बनाने में किया जाता है. इस बिच्छू के 1 गैलन या 3.7 लीटर जहर की कीमत 2.18 अरब रुपए तक है. बिच्‍छू के एक बूंद जहर की कीमत 137 डॉलर है. बिच्छू का जहर बहुत ही सावधानी से निकाला जाता है. बिच्छू के डंक में उसे बिजली के झटके दिए जाते हैं, जिससे वह जहर बाहर निकाल देता है. हालांकि जहर निकालने के दौरान इंसानों की मौत का खतरा भी बहुत ज्यादा रहता है. इसी वजह से बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है.

बिच्छू के डंक से जहर निकालने की प्रक्रिया को मिलकिंग कहते हैं. आमतौर पर एक बिच्छू से 0.5 एमजी से भी कम जहर मिलता है. अंतरराष्ट्रीय मार्केट में जहर की कीमत 3.90 करोड़ डॉलर प्रति गैलन तक होती है, जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत 2.81 अरब रुपए है. बता दें कि बिच्छू के जहर में खास तरह का प्रोटीन पाया जाता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि क्लोरोटोक्सिन कैंसरग्रस्त कोशिकाओं पर सकारात्मक असर डालता है. यह कई तरह के कैंसर के इलाज में कारगर साबित हो सकता है. 

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.