hindi

ये है दुनिया का सबसे जहरीला सांप, जिसके काटने के मिनटों बाद ही हो जाती है मौत

0 24

ब्‍लैक मांबा दुनिया के सबसे खतरनाक सांपों में से माना जाता है. इसे कुछ लोग यमराज तक कहते हैं. अफ्रीका में हर साल लगभग 20,000 लोगों की मौत सांप के काटने से होती है. ब्‍लैक मांबा के डर से जंगली जानवर भी अपना रास्ता बदल लेते हैं. यह सांप बहुत ही फुर्तीला होता है और 20 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ सकता है. अगर यह सामने पड़ जाए तो व्यक्ति का बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. 

इसे अगर खतरा महसूस होता है तो यह कुछ ही सेकंड में 10 से 12 बार तक काट लेता है. यह व्यक्ति के शरीर में 400 मिलीग्राम तक जहर छोड़ देता है. जजबकि इसके जहर की एक बूंद ही जान लेने के लिए काफी है. ब्‍लैक मांबा काला नहीं होता. इसका रंग हल्का भूरा, ओलिव ग्रीन और स्‍लेटी होता है. इसके मुंह के अंदर गहरे नीले रंग का  हिस्‍सा होता है, जिस वजह से इसका नाम ब्‍लैक मांबा पड़ा है.

यह कोबरा के बाद दुनिया का दूसरा सबसे जहरीला सांप है. इसकी लंबाई आमतौर पर 2 मीटर तक होती है. कई बार ये 4.5 मीटर लंबी हो जाते हैं. इसके काटने के बाद शरीर में तेजी से फैलता है और काटने के महज 15 मिनट के अंदर ही इंसान की मौत हो जाती है. इसके जहर को काटने के लिए एंटी-वेनम तैयार हो चुका है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.