hindi

WTC Final: ये 5 कारण रहे टीम इंडिया की हार के जिम्मेदार, दूसरा कारण सबसे बड़ा

0 38

न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हरा दिया. दूसरी पारी में भारतीय टीम 170 रन पर ही ढेर हो गई और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रन का लक्ष्य मिला. कीवी टीम ने 45.5 ओवर में 2 विकेट खोकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया और ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया.

ये 5 कारण रहे टीम इंडिया की हार के जिम्मेदार

1- भारत की तरफ से फाइनल मुकाबले में कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया. दूसरी पारी में तो टॉप 5 बल्लेबाज 40 रन का आंकड़ा तक नहीं छू पाए जिससे भारतीय टीम बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई.

2- भारतीय टीम के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहली पारी में भी विकेट नहीं ले सके और दूसरी पारी में भी वह नाकामयाब रहे. वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया. बुमराह का ना चलना भारतीय टीम की हार का सबसे बड़ा कारण रहा.

3- भारतीय टीम के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में बहुत निराश किया. अंतिम 4 जोड़ी ने पहली पारी में 35 और दूसरी पारी में केवल 28 रन बनाए. जबकि न्यूजीलैंड की तरफ से निचले क्रम के बल्लेबाजों ने भी तेजी से रन बटोरे.

4- न्यूजीलैंड की टीम इस मैच में बिना किसी स्पिनर के साथ उतरी थी. जबकि भारत के पास दो स्पिनर गेंदबाज थे. टीम इंडिया की यह रणनीति फ्लॉप हो गई. अश्विन और जडेजा कुछ नहीं कर पाए.

5- अंतिम दिन भारतीय टीम की प्लानिंग में काफी कमी नजर आई. भारतीय बल्लेबाजों को देखकर ऐसा लगा जैसे उन्हें यह पता ही नहीं है कि रन बनाने हैं या विकेट बचाने हैं. लगातार अंतराल पर भारतीय टीम के विकेट गिरते गए. जबकि न्यूजीलैंड की तरफ से बल्लेबाजों ने अपने विकेट संभाल कर रखें.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.