hindi

अगर एक साथ मैदान पर उतरे भारतीय टीम के ये दो सूरमा, देते हैं टीम की जीत जीत की गारंटी, आंकड़े हैं सबूत

0 29

कल से इंग्लैंड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबला होगा. 24 भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर गए हैं. जिनमें 20 क्रिकेटर टीम इंडिया का है. जबकि 4 खिलाड़ियों को रिजर्व प्लेयर्स के तौर पर शामिल किया गया है. लेकिन आईसीसी के नियमों के मुताबिक खिलाड़ियों सिर्फ 15 खिलाड़ियों में से ही प्लेइंग इलेवन का चयन होना था. ऐसे में दोनों टीमों को अपनी 15 सदस्यीय टीम का चयन करना पड़ा. लेकिन लेकिन 15 सदस्यीय टीम में से भी भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए प्लेइंग इलेवन का चुनाव करना काफी मुश्किलों भरा होने वाला है.

टीम मैनेजमेंट चाहता है कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में मौका मिले. लेकिन आंकड़े कहते हैं कि जब दो स्पिनर एक साथ मैदान पर उतरते हैं, तो वह टीम इंडिया के लिए लगभग जीत की गारंटी होते हैं. हम बात कर रहे हैं टीम इंडिया के बेहतरीन स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा की, जिनके साथ में खेलते हुए आंकड़े बेहद ही शानदार है. अश्विन और जडेजा का साथ खेलना भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में जीत की गारंटी देता है. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि आंकड़े इस बात की गवाही देते हैं. दोनों के टीम इंडिया की ओर से खेलते हुए 77 मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है.

अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने टीम इंडिया की ओर से 39 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 30 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली, जबकि 2 मैचों में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा और 7 मैच बेनतीजा रहे. दोनों के साथ खेलते हुए टीम इंडिया की जीत का प्रतिशत 76.92 है. यही कारण है कि दोनों का साथ खेलना टीम इंडिया की जीत की गारंटी होता है. ऐसे में कप्तान कोहली और टीम मैनेजमेंट चाहेगा कि अश्विन और जडेजा की जोड़ी एक बार फिर से मैदान पर उतरे और आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल की जाए.

जडेजा और अश्विन को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखना भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं होगा. क्योंकि दोनों ही गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी विपक्षी टीम पर भारी पड़ते हैं. कई बड़े मौकों पर इन दोनों खिलाड़ियों ने गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी कमाल का प्रदर्शन किया है. दो स्पिनरों के अलावा भारतीय टीम में तीन तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा को शामिल किया जा सकता है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.