hindi

इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने की थी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पर बल्ले से हमले की कोशिश

0 36

पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर जावेद मियांदाद का जन्म 12 जून 1957 को हुआ था. एक समय जावेद मियांदाद पाकिस्तान क्रिकेट में ही नहीं दुनियाभर में छाए हुए थे. इंग्लैंड के विरुद्ध अपने पहले ही टेस्ट मैच में उन्होंने 163 रन की पारी खेलकर धमाल मचा दिया था. उनका औसत टेस्ट में कभी 50 से नीचे नहीं गिरा. अपनी चौथी टेस्ट पारी में ही उन्होंने 206 रन जड़ दिए थे.

उन्होंने अपने करियर में टेस्ट में 6 दोहरे शतक लगाए. मियांदाद ने पाकिस्तान की तरफ से 6 बार वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया. हालांकि उनके साथ कई विवाद भी जुड़े रहे. 1981 में पर्थ में खेले गए मैच में उन्होंने गुस्से में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेनिस लिली को मारने के लिए बल्ला तक उठा लिया था. उस समय वह पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे.

हालांकि मियांदाद के कप्तान बनने से कुछ सीनियर खिलाड़ी नाराज थे. भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे के शोर करने के बाद उनकी नकल करते हुए जावेद मियांदाद ने 1992 विश्व कप मैच के दौरान कूद-कूद कर और चिल्लाकर अपील की. जावेद मियांदाद बाद में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कोच बने. उन्होंने अपने करियर में टेस्ट में 23 शतक और 43 अर्धशतक लगाए और 8832 रन बनाए .जबकि वनडे के 233 मैचों में उन्होंने 7381 रन बनाए.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.