hindi

जो कल तक हमें कहते थे ब्लडी इंडियंस, IPL आते ही चाटने लगते हैं हमारे तलवे, अंग्रेजों पर जमकर बरसे पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर

0 25

पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज फारुख इंजीनियर ने इंग्लैंड में एशियाई क्रिकेटरों के साथ होने वाले नस्लभेद के खिलाफ अपनी आवाज उठाई है. बता दें कि हाल ही में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ऑली रॉबिंसन को उनके कुछ पुराने विवादित के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सस्पेंड कर दिया गया है. अब इस पर भारतीय टीम के दिग्गज क्रिकेटर फारुख इंजीनियर ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. रॉबिंसन को सस्पेंड किए जाने के बाद फारुख इंजीनियर ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बयान की भी निंदा की.

फारुख इंजीनियर ने कहा- एक प्रधानमंत्री को इस तरह से बयान नहीं देना चाहिए. रॉबिंसन को सजा देकर ईसीबी ने सही कदम उठाया है उसने गलती की थी तो उसे सजा मिलनी चाहिए. 18 साल की उम्र में रॉबिंसन ने कुछ रेसिस्ट, सेक्सिस्ट ट्वीट कि थे. बता दें कि इस कार्यवाही को ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने अति माना था. फारुख इंजीनियर ने इंग्लैंड की काउंटी टीम लंकाशर के लिए 175 मुकाबले खेलें. वर्तमान में फारुख इंजीनियर लंकाशर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट है. जब फारुख इंजीनियर इंग्लैंड में खेलने गए थे, तब उन्हें भी कई उल्टी-सीधी बातें सुनने को मिली थीं. लेकिन इंजीनियर ने चुप रहने के बजाय मुखर होकर जवाब दिया. साथ ही अपने खेल से भी सबका मुंह बंद कर दिया.

फारुख इंजीनियर ने कहा कि भारतीय क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी नस्लभेदी टिप्पणियां सुनने को मिलती हैं. फारुख इंजीनियर ने एक पॉडकास्ट साइरस ब्रोचा के साथ बातचीत में कहा था- इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ज्यॉफ्री बॉयकॉट अक्सर ब्लडी इंडियंस शब्द का उपयोग किया करते थे. बॉयकॉट के कमेंट आम बात थी. मैं केवल बॉयकॉट का मामला नहीं बनाना चाहता. बाकी भी ऐसे ही थे फिर भले ही वे कहते नहीं थे लेकिन सोचते जरूर थे. कुछ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भी ऐसे ही थे.

हालांकि फारुख इंजीनियर इस बात को लेकर हैरान है कि आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट मिलने के बाद विदेशी क्रिकेटरों का बर्ताव पूरी तरह से बदल गया. वह भारतीयों के प्रति काफी दोस्ताना हो गए. फारुख इंजीनियर ने कहा- कुछ साल पहले तक हम सब उनके लिए ब्लडी इंडियंस थे. अब जब से आईपीएल शुरू हुआ है वे हमारा पिछवाड़ा चाटने लगे हैं. मुझे हैरानी होती है कि केवल पैसों के लिए वे हमारे बूट चाटने लगे हैं. लेकिन मेरे जैसे लोग उनके असली रंग जानते हैं. अब अचानक से उन्होंने अपना राग बदल लिया है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.