hindi

अब कोहली पर निर्भर नहीं है भारतीय टीम, तैयार हो चुके हैं कई मैच विनर खिलाड़ी, ये आंकड़े हैं सबूत

0 12

पिछले कुछ दशकों से भारतीय क्रिकेट में काफी बदलाव आया है. विदेशी सरजमीं पर भी टीम इंडिया ने जितना शुरू कर दिया है. अब भारतीय गेंदबाज भी विदेशी सरजमीं पर अपना डंका बजा रहे हैं. भारतीय खिलाड़ी अब विदेशी जमीन पर लड़ने और जीतने का हुनर रखते हैं. लेकिन इस सब के दौरान भी भारतीय क्रिकेट में एक चीज नहीं बदली, वो है भारतीय टीम का किसी एक बल्लेबाज पर निर्भर रहना. 80 के दशक में टीम इंडिया सुनील गावस्कर पर निर्भर रहती थी. इसके बाद सचिन तेंदुलकर के कंधों पर यह जिम्मेदारी आ गई. बीते कुछ सालों से यह जिम्मेदारी विराट कोहली उठा रहे हैं.

जब विराट कोहली आउट हो जाते थे, तो हर कोई यह सोचता था कि अब टीम इंडिया के लिए मैच जीतना नामुमकिन हो जाएगा. लेकिन अब भारतीय टीम में चीजों का बदलना शुरू हो चुका है, जिससे कोहली का बोझ काफी हल्का हुआ है. भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ी भी रन बनाने की जिम्मेदारी उठा रहे हैं. कोहली के बिना भी टीम इंडिया मुकाबले जीत रही है. जिसका जीता जागता उदाहरण हमने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर देखा. ऑस्ट्रेलिया से पहला टेस्ट मैच हारने के बाद विराट कोहली पैटर्निटी लीव पर लेकर भारत लौट आए थे. इसके बाद कई दिग्गज क्रिकेटरों ने कहा था कि अब भारतीय टीम यह सीरीज हार जाएगी. किसी को भी भरोसा नहीं था कि कोहली के बिना टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को हरा सकती है.

उस समय रहाणे की कप्तानी में टीम ने एकजुटता दिखाई और और ऑस्ट्रेलिया को उसी की सरजमीं पर लगातार दूसरी बार शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान रोहित शर्मा और गिल ने रन बनाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई. इससे यह साफ होता है कि अब भारतीय टीम की बल्लेबाजी केवल कोहली पर ही निर्भर नहीं है. टीम के अन्य बल्लेबाज भी मैच जिता सकते हैं.

फरवरी मार्च के महीने में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आंकड़े दिखा रहे हैं जिनसे यह स्पष्ट होता है कि अब भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ी भी रन बनाने की जिम्मेदारी उठा रहे हैं. पहली सारणी में आंकड़े 1 जनवरी 2015 से 31 जनवरी 2018 तक के हैं. जबकि दूसरी साड़ी में आंकड़े 1 जनवरी 2019 से लेकर अब तक के हैं.

इन आंकड़ों को देखकर आप समझ ही गए होंगे कि अब टीम इंडिया को विराट कोहली की जरूरत नहीं है. उनके बिना भी टीम इंडिया मुकाबले जीत सकती है.

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.